scorecardresearch
 
करियर

RRB NTPC 2020: एग्जाम में पूछे जाएंगे ये सवाल, जानें- क्या होंगी गाइडलाइंस

RRB NTPC 2020 (Representational Image)
  • 1/7

RRB NTPC 2020 Exam Schedule @rrbcdg.gov.in: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड RRB ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. पहले चरण के कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) 28 दिसंबर से 13 जनवरी तक आयोजित होगी. इसमें लगभग 23 लाख उम्मीदवार पहले चरण में शामिल होंगे. इस परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे, यहां जानें. 

RRB NTPC 2020 (Representational Image)
  • 2/7

आरआरबी की दोनों ही परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे.  प्रत्येक प्रश्‍न एक नंबर का होगा इसमें हर गलत उत्‍तर के लिए उम्‍मीदवारों के एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. इसमें नेगेटिव मार्किंग दोनों परीक्षाओं में लागू होगी. 

RRB NTPC 2020 (Representational Image)
  • 3/7

RRB NTPC पहली स्टेज की सीबीटी एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस के कुल 100 प्रश्न आएंगे. इनमें गणित के 30 नंबर के 30 प्रश्न, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस के 40 अंकों के 40 प्रश्न होंगे. 

RRB NTPC 2020 (Representational Image)
  • 4/7

ये होंगी गाइडलाइंस 

रेलवे की भर्ती परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को मास्क पहनकर जाना अनिवार्य किया गया है. आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) ने डिजाइनर या मानक के विपरीत मास्क पहनकर परीक्षा देने पर रोक लगाई है. अभ्यर्थी मुंह पर रुमाल या गमछा बांधकर भी परीक्षा नहीं दे पाएंगे.  डिजाइनर मास्क, रुमाल या गमछा परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले हटाना होगा.

RRB NTPC 2020 (Representational Image)
  • 5/7

परीक्षा केंद्र में जांच में यदि अभ्यर्थी का तापमान अधिक निकलता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा, लेकिन बाद में दोबारा परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा. परीक्षा केंद्रों पर छह फीट की दूरी पर उम्मीदवारों को बैठाया जाएगा. परीक्षा केंद्रों पर मास्क भी दिए जाएंगे. परीक्षा में बैठने से पूर्व ‘फिट’ होने के प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे. सीबीटी के लिए अभ्यर्थियों को बायोमेट्रिक और फोटो दोनों अनिवार्य किए गए हैं.

RRB NTPC 2020 (Representational Image)
  • 6/7

बता दें कि परीक्षा के लिए शहर देखने के लिए ऑनलाइन विंडो लिंक आज 18 दिसंबर से लाइव हो सकता है और उम्मीदवार 24 दिसंबर से अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे. नोटिफिकेशन के अनुसार, एग्‍जाम सिटी की जानकारी देखने और SC/ST उम्मीदवारों के लिए ट्रैवल पास जारी करने की डेट के लिए लिंक RRB की सभी वेबसाइटों पर उनकी परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले उपलब्ध कराया जाएगा. 

RRB NTPC 2020 (Representational Image)
  • 7/7

जिन उम्मीदवारों की परीक्षा इस चरण में निर्धारित नहीं की गई है, उन्हें यह संदेश मिलेगा, “प्रिय उम्मीदवार, आप वर्तमान चरण में अनुसूचित नहीं हैं. कृपया RRBs से सूचना के लिए प्रतीक्षा करें.” भर्ती अभियान एनटीपीसी के रिक्त 35,208 पदों के लिए आयोजित किया जाएगा. किसी भी ताजा अपडेट के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.