scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़ः बीजापुर के जंगल में एनकाउंटर, 6 महिलाओं समेत 8 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में एक सयुंक्त ऑपरेशन के तहत तेलंगाना के ग्रेहाउंड्स और छत्तीसगढ़ पुलिस के डीआरजी दस्ते ने आठ नक्सलियों को एक मुठभेड़ में मार गिराया. मरने वाले नक्सलियों में आधा दर्जन महिलायें और दो पुरुष नक्सली शामिल थे.

मारे गए 8 नक्सलियों में 6 महिलाएं शामिल हैं मारे गए 8 नक्सलियों में 6 महिलाएं शामिल हैं

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में एक सयुंक्त ऑपरेशन के तहत तेलंगाना के ग्रेहाउंड्स और छत्तीसगढ़ पुलिस के डीआरजी दस्ते ने आठ नक्सलियों को एक मुठभेड़ में मार गिराया. मरने वाले नक्सलियों में आधा दर्जन महिलायें और दो पुरुष नक्सली शामिल थे. पुलिस ने सभी नक्सलियों के शव बरामद कर लिए हैं.

यह मुठभेड़ इलमीडीह के जंगल में हुई. मुठभेड़ स्थल से बड़ी संख्या में हथियार और विस्फोटक भी बरामद किए गए हैं. इस मुठभेड़ के बाद छत्तीसगढ़, तेलंगाना और महाराष्ट्र बॉर्डर पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ के एंटी नक्सल ऑपरेशन चीफ ने नक्सलियों से अपील करते हुए कहा कि वे हथियार छोड़कर बातचीत के लिए सामने आएं. वरना मरने के लिए तैयार रहें.

राज्य के पुलिस महानिदेशक (एंटी नक्सल ऑपरेशन) डी.एम. अवस्थी ने नक्सलियों से कहा है कि अगर वे हथियार छोड़कर बातचीत के लिए सामने आएंगे तो पुलिस उन पर गोली नहीं चलाएगी.

तेलंगाना की सरहद से सटे इलमीडीह के जंगलो में नक्सली अपनी सभाएं करने की तैयारी में जुटे थे. वे हफ्तेभर से यहां डेरा डाले हुए थे. जंगल के भीतर स्थित आइपेंटा गांव की और जैसे ही नक्सलियों का दस्ता आगे बढ़ा. जंगल में मौजूद ग्रेहाउंड्स और DRG के जवानों ने उन्हें हथियार डालने और आत्मसमर्पण करने के लिए कहा.

सुरक्षा बलों की मौजूदगी भांपते ही नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई करते हुए DRG और ग्रेहाउंड्स के जवानों ने भी गोलीबारी शुरू कर दी. करीब डेढ़ घंटे की मुठभेड़ में आठ नक्सली मारे गए. चार जवानों को भी मामूली चोटें आईं हैं.

दरअसल, अब नक्सली गढ़चिरोली से भागकर सुरक्षित ठिकानों की तलाश में छत्तीसगढ़ की सरहद में दाखिल होने की कोशिश कर रहे हैं. यहां भी पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों ने उनकी घेराबंदी शुरू कर दी है. छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सरहद पर हाई अलर्ट जारी होने के बाद नक्सलियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

पुलिस ने मुठभेड़ स्थल से 8 नक्सलियों के शव, छ रॉकेट लॉन्चर, तीन ग्रेनेड, एक रिवॉल्वर, चार रायफल, चार SBBL और भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें