scorecardresearch
 

मुंद्रा पोर्ट ड्रग्स केस: शिमला में छिपे थे 2 अफगान नागरिक, DRI नोएडा ने किया अरेस्ट

दोनों अफगानी नागरिक हिंदुस्तान में इस ड्रग्स सप्लाई चेन के मुख्य सूत्रधार थे. दिल्ली में छापेमारी तेज हुई तो ये दोनों अफगानी नागरिक कार से शिमला भाग गए.

X
मुंद्रा पोर्ट से भारी मात्रा में बरामद हुई थी ड्रग्स (फाइल फोटो) मुंद्रा पोर्ट से भारी मात्रा में बरामद हुई थी ड्रग्स (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डीआरआई ने दोनों को शिमला से पकड़ा
  • सप्लाई चेन में बताई जा रही अहम भूमिका

गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर बीते दिनों 3000 किलो ड्रग्स बरामद हुआ था. 30 कुंतल ड्रग्स की भारी-भरकम खेप बरामद किए जाने के बाद डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) एक्टिव मोड में आ गया था. डीआरआई ने अब इस मामले में बड़ी कार्रवाई की है. डीआरआई ने दिल्ली और नोएडा में छापेमारी के बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया है. डीआरआई लखनऊ और नोएडा यूनिट ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है जो अफगानिस्तान के नागरिक बताए जाते हैं.

जानकारी के मुताबिक ये अफगानी नागरिक मुंद्रा पोर्ट आए ड्रग्स को दिल्ली तक पहुंचाने की अहम कड़ी थे. इन्हें शिमला से गिरफ्तार किया गया. डीआरआई ने मुंद्रा एयरपोर्ट के बाद दिल्ली से 10 किलो कोकीन, 11 किलो हेरोइन और 38 किलो अन्य नशीले पदार्थ जब्त कर दो अफगानी नागरिकों और एक उज्बेकिस्तान की महिला को गिरफ्तार किया था. इन तीनों गिरफ्तारियों के बाद डीआरआई ने शिमला के होटल से दो अफगानी नागरिकों को गिरफ्तार किया है.

बताया जाता है कि गिरफ्तार हुए दोनों अफगानी नागरिक हिंदुस्तान में इस ड्रग्स सप्लाई चेन के मुख्य सूत्रधार थे. दिल्ली में छापेमारी तेज हुई तो ये दोनों अफगानी नागरिक कार से शिमला भाग गए. ये छोटे शिमला स्थित एक होटल में छिप कर रह रहे थे. पकड़े गए दोनों अफगानी नागरिकों में महमूद सबसे अहम कड़ी बताया गया जो बीते सात साल से नोएडा में अपने साथी के साथ किराए के मकान में रह रहा था. शिमला से गिरफ्तार दोनों अफगानी नागरिकों के जरिए ही मुंद्रा पोर्ट पर जब्त की गई ड्रग्स दिल्ली में सप्लाई होनी थी और इस सप्लाई चेन का पैसा हवाला के जरिए ही पहुंचाया जाना था.

बताया जा रहा है कि यह दोनों ही अफगानिस्तान के जलालाबाद के रहने वाले हैं. ये उपचार कराने भारत आने वाले अफगान नागरिकों की कमीशन पर मदद किया करते थे. उनको डॉक्टर, अस्पताल, दवा से लेकर ये रहने के ठिकाने का इंतजाम भी कराते थे. इसकी आड़ में अफगानिस्तान से आई ड्रग्स को दिल्ली के दूसरे सप्लायर तक पहुंचाने का काम हो रहा था. दिल्ली से पकड़े गए सप्लायर के जरिए ही होटल, स्कूल कॉलेजों में ड्रग्स सप्लाई हो रही थी. पकड़े गए दोनों ही अफगानी नागरिकों को नोएडा जेल भेज दिया गया है. माना जा रहा है कि इनसे मिली जानकारी के आधार पर डीआरआई की कार्रवाई की जद में कुछ और लोग आ सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें