scorecardresearch
 
क्राइम न्यूज़

लखीमपुर खीरी: करंट लगने से बाघ की मौत, घटना के पीछे शिकारियों का हाथ होने की आशंका

करंट लगने के बाघ की मौत (फोटो-अभिषेक वर्मा)
  • 1/5

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में मितौली थाना क्षेत्र के भीरमपुर गांव में करंट लगने से एक बाघ की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि गांव के बाहर एक खेत में लोगों ने जंगली जानवरों के शिकार के लिए बिजली के करंट के तारों का जाल बिछा दिया था. जिसकी चपेट में आने से बाघ की मौत हुई. इसी तार के संपर्क में आने से एक जंगली सुअर भी मारा गया.  घटना के पीछे शिकारियों का हाथ होना बताया जा रहा है.

(फोटो-अभिषेक वर्मा)

 

 करंट लगने के बाघ की मौत (फोटो-अभिषेक वर्मा)
  • 2/5

सुबह जब ग्रामीण खेतों में काम के लिए गए तो वहां पर उन्होंने एक मृत बाघ को देखा. फिर यह खबर पूरे इलाके में आग की तरह फैल गई और मौके पर हजारों की भीड़ जमा होने लगी. कई लोग मृत पड़े बाघ के साथ सेल्फी लेने लगे तो कुछ लोग बाघ की मूछें और शरीर के बालों को नोंचकर अपनी जेब में रखने लगे. गांव वालों का कहना है कि इस स्थान पर क्षेत्र के कुछ शिकारियों द्वारा जंगली जानवरों का शिकार करने के लिए ये काम करते थे. जिसमें नीलगाय, जंगली सुअर की मौत होती रहती थी, लेकिन बीती रात इसी स्थान पर सुअर का पीछा करते हुए एक बाघ भी पहुंच गया. 

करंट लगने के बाघ की मौत (फोटो-अभिषेक वर्मा)
  • 3/5

खेत में बाघ का शव मिलने की जानकारी मिलने पर साउथ खीरी वन प्रभाग के डीएफओ समीर कुमार और भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचे. वन विभाग और पुलिस के अधिकारियों ने मौके पर मौजूद भीड़ को दूर हटाया और मृत बाघ के शव को पोस्टमार्टम के लिए आईवीआरआई बरेली भिजवाया. 

करंट लगने के बाघ की मौत (फोटो-अभिषेक वर्मा)
  • 4/5

डीएफओ साउथ खीरी के समीर कुमार ने बताया कि खेत में एक बाघ का शव मिला है प्रथम दृष्टया बिजली के करंट से इसकी मौत होने लग रही है. पोस्टमार्टम के लिए शव को भेज दिया है. रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी. 

करंट लगने के बाघ की मौत (फोटो-अभिषेक वर्मा)
  • 5/5

बताया जाता है कि जंगल में सक्रिय जानवरों के शिकारी जंगली जानवरों के शिकार के लिए लगाए गए तार में  बिजली लाइन से टच कर देते थे और उन तारों में करंट दौड़ा दिया था.  इसी की चपेट में आने से एक बाघ एक सुअर की घटनास्थल पर मौत हो गई.