scorecardresearch
 
क्राइम न्यूज़

'आप पोर्न देख रहे हैं, जुर्माना भरें- पुलिस विभाग', इस नोटिस के जाल में फंसे हजारों लोग!

सांकेतिक तस्वीर
  • 1/6

पोर्न देखने को लेकर पुलिस का एक नोटिस इन दिनों खूब चर्चा में है. दरअसल, जब इंटरनेट पर पोर्न सर्च किया जा रहा है, तो ब्राउजर में एक पॉपअप के साथ 'पुलिस का नोटिस' आ रहा है. इसमें लिखा होता है- 'आप पोर्न देख रहे हैं, ये एक अपराध है, 3000 रुपया जुर्माना भरना होगा, वरना आपका कम्प्यूटर ब्लॉक हो जाएगा.'

(सांकेतिक तस्वीर)

फेक 'पुलिस नोटिस'
  • 2/6

इस फेक 'पुलिस के नोटिस' पर एक्शन लेते हुए दिल्ली पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. ये पुलिस का फर्जी नोटिस देते थे. गिरफ्तार लोगों में दो चेन्नई के रहने वाले हैं. जब भी इंटेरेरनेट पर ब्राउजर सर्च करते थे तो एक पॉपअप आता है, जिसमें फेक नोटिस आता, जिसमें लिखा होता- आप पोर्न देख रहे हैं, ये एक अपराध है.

सांकेतिक तस्वीर
  • 3/6

पुलिस को इस फर्जी नोटिस की जानकारी सोशल मीडिया से मिली. फिर स्वत: संज्ञान लेकर केस दर्ज किया गया. इसके बाद जांच के दौरान ही लोकल मास्टर माइंड को गिरफ्तार किया गया. इसका भाई देश के बाहर से धोखाधड़ी के इस बिजनेस को ऑपरेट कर रहा है. टेक्निकल पार्ट जो देश के बाहर है वो देख रहा है.

(सांकेतिक तस्वीर)

सांकेतिक तस्वीर
  • 4/6

पुलिस को कई ऐसे अकाउंट का पता चला है, जिसमें लाखों रुपये फर्जी नोटिस के जरिए वसूले गए हैं. पुलिस को अब तक 30 से 40 लाख के ट्रांसक्शन का पता चला है. तकरीबन 1000 से ज्यादा लोगो को चूना लगाया है, लेकिन पुलिस को अभी तक किसी की भी शिकायत नही मिली है.

(सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली पुलिस
  • 5/6

दिल्ली पुलिस सायबर सेल ने इस मामले में गैब्रियल जेम्स और राम सेलवन को चेन्नई से गिरफ्तार किया है. इसके अलावा धिनुषनाथ को त्रिची से गिरफ्तार किया है. धिनुषनाथ का भाई कम्बोडिया में रहता है और वहीं से बैठकर ही आरोपियों को टेक्निकल सपोर्ट दे रहा था. पुलिस आगे की तफ्तीश कर रही है.

(सांकेतिक तस्वीर)

सांकेतिक तस्वीर
  • 6/6

ऐसे में कभी आपको भी 'जुर्माना न भरने पर कम्प्यूटर ब्लॉक करने' का मैसेज आता है तो आप पुलिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं. पुलिस उन लोगों की भी तलाश कर रही है, जिनसे धोखाधड़ी की गई है. हालांकि, अभी तक कोई सामने नहीं आया है.

(सांकेतिक तस्वीर)