scorecardresearch
 

डेटिंग एप से सावधान! बढ़ रहे हैं ठगी के मामले, इंटरपोल ने जारी किया पर्पल नोटिस

इंटरनेशनल पुलिस यानी कि इंटरपोल को दुनिया भर के कई देशों से ऐसी शिकायतें मिली हैं, जिसमें लोगों को इन ऑनलाइन डेटिंग एप्लिकेशन के जरिए धोखा दिया गया. 

प्रतीकात्मक चित्र प्रतीकात्मक चित्र
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डेटिंग एप से बढ़ रहे ठगी के मामले
  • इंटरपोल ने जारी किया पर्पल नोटिस
  • इंटरपोल की फाइनेंशियल क्राइम यूनिट अलर्ट

डेटिंग एप्लिकेशन (Dating Application) उन लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है, जो ऑनलाइन 'फ्रेंड' बनाते हैं. लेकिन ये तथाकथित 'फ्रेंड' आपको चपत भी लगा सकता है. देश में ऑनलाइन डेटिंग के जरिए ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं. इंटरनेशनल पुलिस यानी कि इंटरपोल को भी दुनिया भर के कई देशों से ऐसी शिकायतें मिली हैं, जिसमें लोगों को इन ऑनलाइन डेटिंग एप्लिकेशन के जरिए धोखा दिया गया. 

ऐसे में अब इंटरपोल ने अपने 194 सदस्य देशों को डेटिंग एप्लिकेशन को लेकर पर्पल नोटिस जारी किया है. आपको बता दें कि अपराधियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मॉडस ऑपरेंडी, ऑब्जेक्ट्स, डिवाइसेज़ और कन्सल्टमेंट के तरीकों की जानकारी के लिए इंटरपोल पर्पल नोटिस जारी करता है.

मालूम हो कि ऑनलाइन डेटिंग के खतरों में, ठगों द्वारा सामने वाली की कमजोरियों का फायदा उठाना शामिल है. इसको लेकर इंटरपोल ने कहा कि शुरुआती स्टेज में ऑनलाइन डेटिंग एप के जरिए बनावटी रोमांस, रिलेशनशिप बनाया जाता है. जब लगातार बातचीत होने लगती है और सामने वाले को थोड़ा भरोसा हो जाता है, तो ठगी करने वाला उसे अपने जाल में फंसाता है. उससे पैसे की डिमांड करता है. 

इंटरपोल के मुताबिक, यही नहीं लोगों को जाल में फंसाने के लिए बहुत ही चालाकी से ट्रेडिंग एप डाउनलोड करने और अकाउंट खोलने के लिए कहा जाता है. फिर सामने वाले को तरह-तरह के प्रोडक्ट खरीदने और फर्जी इन्वेस्ट स्कीम में निवेश करने के लिए कहा जाता है. किसी को शक न हो इसके लिए ठगी करने वाला स्क्रीनशॉट, असली वेबसाइटों के डोमेन नेम, कस्टमर सर्विस होने का दिखावा करते हैं. 

लेकिन कुछ दिन बाद पैसे इन्वेस्ट कराने और ठगने के बाद ग्राहक से सारे कॉन्टैक्ट बंद कर दिए जाते हैं. उनके सारे अकाउंट भी बंद कर दिए जाते हैं. लेकिन इससे पहले कि पीड़ित कुछ समझ पाता तब तक वह ऑनलाइन डेटिंग एप्लिकेशन के जरिए ठगी का शिकार हो चुका होता है. 

इंटरपोल की फाइनेंशियल क्राइम यूनिट को इस तरह के फ्रॉड की दुनिया भर से रिपोर्ट मिली है. ऐसे में यह डेटिंग एप यूजर्स को ऑनलाइन रिलेशन बनाते समय सतर्क रहने की सलाह देते हैं. मौजूदा दौर में यह इसलिए महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि COVID-19 महामारी के दौरान लोगों का रुझान ऑनलाइन डेटिंग में बढ़ा है. ऑनलाइन डेटिंग मजेदार रहे और आपका बैंक अकाउंट भी न खाली हो, इसके लिए इंटरपोल ने कुछ सुझाव भी जारी किए हैं.  

देखें: आजतक LIVE TV 

जैसे कि, जब भी आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें, जिसे आप जानते नहीं हैं तो विशेष रूप से सतर्क रहें. खासकर अगर वह पैसे की डिमांड करता है. ऑनलाइन निवेश और पैसे ट्रांसफर करने से पहले दो बार सोचें. एप को परखें, डोमेन नाम, ईमेल पता आदि चेक करें. साथ ही अपनी व्यक्तिगत और सीक्रेट जानकारी का खुलासा न करें. सबसे अहम बात यदि आपको लगता है कि आप ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार हैं, तो बिना डरे फौरन इसकी रिपोर्ट दर्ज कराएं. 


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें