scorecardresearch
 

सामने आया बंटी चोर का 'क्लोन'

पुणे के लोहगांव एयरपोर्ट में सोमवार की दोपहर को जैसे ही हवाई जहाज के पहियों ने धरती को चूमा एक साथ दस घरों ताले टूटने की जमीन तैयार हो गई.

Samil Alihussain Khan Samil Alihussain Khan

पुणे के लोहगांव एयरपोर्ट में सोमवार की दोपहर को जैसे ही हवाई जहाज के पहियों ने धरती को चूमा एक साथ दस घरों ताले टूटने की जमीन तैयार हो गई.

अब एयरपोर्ट से निकली एक कार तेजी से शहर की सड़कों पर फर्राटे भर रही थी और इसके चंद घंटों के बाद जो कुछ हुआ, उसने एक साथ कई लोगों को अपना सिर पकड़ कर रोने पर मजबूर कर दिया. एक के बाद एक शहर के अलग-अलग थानों में लुटे-पिटे लोगों की कतार लगने लगी. ये इस शहर में बंटी चोर का नया अवतार था.

पुलिस की मानें तो ये शख्स कोई मामूली चोर या झपटमार नहीं, बल्कि वो चोर है जिसने शहर के अलग-अलग शहरों में घूम-घूम कर चोरी की सेंचुरी पूरी की है और ये हुआ है कि उसके चोरी करने के अनोखे तरीके की बदौलत. दरअसल, किसी भी शहर में सिलसिलेवार तरीके से चोरी की वारदातों को अंजाम देने से पहले ये अच्छा-ख़ासा होमवर्क करता है और ये होमवर्क तभी होता है, जब वो किसी जेल में बंद होता है. सलाखों के पीछे पहुंचते ही वो अपनी नई करतूत को अंजाम देने के लिए एक साथी की तलाश शुरू करता है और जैसे ही उसे कोई साथी मिलता है, वो किसी शहर को टार्गेट करने के लिए जेल से बाहर निकल जाता है.

एक बार चोरी का खाका तैयार होने के बाद वो बेहद वेलड्रेस्ड तरीके से उस शहर के लिए उड़ान भरता है, जो उसके अगले टार्गेट पर होता है. उधर, नए शहर के हवाई अड्डे पर उसका साथी किसी लक्ज़री कार के साथ अपने बॉस का इंतज़ार कर रहा होता है. वहीं दूसरी ओर हवाई जहाज से मुन्ना किसी शहर में उतरता है और उसका चेला उसे गाड़ी में बिठाकर अगली चोरी को अंजाम देने के लिए निकल जाता है. यकीनन ये चोर बंटी चोर का नया अवतार है.

बंटी की तरह ही पुणे से गिरफ्तार इस शख्स की करतूत भी उसे पुलिस की निगाहों में खास बना चुकी है बल्कि पुलिस की मानें तो ये मुन्ना कुरैशी के काम करने का तौर-तरीका ही है, जो उसका नाम बंटी के नाम के साथ जोड़ा जाने लगा है.

दरअसल, एक के बाद एक हाई प्रोफ़ाइल चोरी की वारदातों से परेशान पुणे पुलिस काफ़ी दिनों से इसके पीछे छिपे चेहरे की तलाश में थी और इसी बीच पुलिस को ख़बर मिली कि पुणे में तकरीबन दस से ज़्यादा बड़े घरों के ताले तोड़नेवाला मुन्ना कुरैशी मुंबई के गोवंडी इलाके में छिपा बैठा है. बस, फिर क्या था? पुलिस ने जाल बिछाया और मुन्ना गिरफ्त में था लेकिन पकड़े जाने के बाद जैसे-जैसे मुन्ना अपना मुंह खोलता गया, हैरानी से पुलिसवालों की आंखें बड़ी हो गई.

मुन्ना ने पुलिस को बताया कि वो चोरी करने से पहले ना सिर्फ़ अपने टार्गेट की अच्छी तरह रेकी करता था, बल्कि सूट-बूट पहनकर और लक्ज़री कार में सवार हो मौके पर कुछ यूं पहुंचता था कि किसी को उस पर शक ही नहीं होता. इसके आगे भी मुन्ना की मॉडस ऑपरेंडी दूसरे तमाम चोरों से जुदा थी. उसके पास एक ऐसा फोल्डिंग कटर था, जो वहीं बड़ी आसानी से अपने कपड़ों में छिपा कर कहीं भी पहुंच जाता, लेकिन जब के कटर खुलता, कई लोगों की तकदीर बदल जाती.

साफ है कि चोरी की वारदातों को अंजाम देने में इस मुन्ना का तरीका भी हुबहू बंटी से मेल खाता है. वो बंटी की तरह की हवाई जहाज और लक्ज़री गाड़ियों से चलता है, चोरी के लिए तकनीक का इस्तेमाल करता है. बड़े घरों को टार्गेट करता है और हर बार पकड़े जाने के बावजूद अगली बार फिर नई साज़िश के साथ बाहर आता है. यहां तक मीडिया के सामने भी ठीक उसी तरीके से मुस्कुराते हुए पेश होता है, जिस तरह बंटी किया करता है और अब उसका अंजाम भी एक बार फिर बंटी की तरह ही हुआ है. यानी इस बार वो भी बंटी की तरह बड़े घर में यानी जेल पहुंच गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें