scorecardresearch
 

लखनऊः अलकायदा के आतंकियों ने ऐसे बनाया था 'प्रेशर कुकर बम', 15 अगस्त पर थी ब्लास्ट की साजिश

लखनऊ से पकड़े गए अलकायदा के आतंकियों के पास से जो प्रेशर कुकर बम मिला है, वो बेहद ही खतरनाक था. आतंकी मिनहाज ने अमोनियम नाइट्रेट और माचिस के मसाले से गन पाउडर बनाया था. आतंकी 15 अगस्त के दिन धमाका करने की साजिश रच रहे थे.

आतंकी मिन्हाज के घर से मिला था कुकर बम आतंकी मिन्हाज के घर से मिला था कुकर बम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जो कुकर बम मिला, वो बेहद खतरनाक था
  • आतंकियों ने दुकान से नया कुकर खरीदा था

यूपी की राजधानी लखनऊ से पकड़े गए अलकायदा (Al-Qaeda) के संदिग्ध आतंकियों के पास से जो प्रेशर कुकर बम (Pressure Cooker Bomb) बरामद हुआ है, वो बेहद ही खतरनाक था. इस बम को 15 अगस्त के मौके पर लखनऊ समेत देश के कई शहरों में धमाके कर बेकसूर लोगों की जान लेने के लिए तैयार किया था. 

बीती 11 जुलाई को लखनऊ के दुबग्गा और मड़ियाव इलाके से अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल से जुड़े मिनहाज और मसीरुद्दीन को यूपी एटीएस (UP ATS) ने गिरफ्तार किया था. इनके पास से प्रेशर कुकर बम भी मिला था. सूत्रों ने बताया कि बम के लिए प्रेशर कुकर को ई-रिक्शा चलाने वाला मसीरुद्दीन लेकर आया था. इस बम को मिनहाज के घर से ATS ने बरामद किया था, जिसे ले जाने के लिए बॉम्ब स्क्वॉड के एक्सपर्ट को बुलाया गया था.

ऐसे बनाया था बम...

आतंकियों ने जिस प्रेशर कुकर बम को तैयार किया था, वो बेहद ही खतरनाक था. मिनहाज ने प्रेशर कुकर की बाहरी सतह पर डबल सेलो टेप से हजारों कीले और छर्रे चिपका दिए थे. वहीं, धमाके के लिए अमोनियम नाइट्रेट और माचिस में चिपके मसाले को मिक्स कर गन पाउडर तैयार किया था. इस गन पाउडर को कुकर में रखा गया था और टाइमर लगाकर उसके टाइमर का सर्किट प्रेशर कुकर की सीटी के वॉल्व में फिट कर दिया था.

ये भी पढ़ें-- Lucknow Terror Case: सामने आया अलकायदा का ई-रिक्शा कनेक्शन, यूपी ATS की पूछताछ में अहम खुलासा

एकदम नया खरीदा था कुकर

आजतक ने पहले ही बताया था कि कुकर बम को रखने के लिए नए कुकर और उसकी पैकिंग का इस्तेमाल किया गया था. ATS को मिला ये कुकर बम भी नया था, जिसे मसीरुद्दीन ने सीतापुर रोड से खरीदा था और उसकी पैकिंग को भी सुरक्षित रखा था.

ATS से जुड़े सूत्रों ने बताया कि जांच टीम ने उस दुकान भी भी ढूंढ लिया है जहां से ये कुकर खरीदा गया था और दुकानदार का बयान भी ले लिया गया है. मसीरुद्दीन के घर से भी एक कुकर मिला था और वो भी उसी कंपनी का कुकर है जिसका इस्तेमाल बम के लिए हुआ था. इतना ही नहीं, इन दोनों कुकर को एक ही दुकान से खरीदा गया था.

फिलहाल, एटीएस की टीम इस मामले में गिरफ्तार अब तक 5 आरोपियों से पूछताछ में मिली जानकारी से कुछ और लोगों पर भी नजर रखे हुए है. और जल्द ही कुछ और गिरफ्तारियां भी होने की बात सामने आ रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें