scorecardresearch
 

Corona virus India: कोरोना का हर चौथा नया केस दिल्ली-NCR से, यूपी-हरियाणा-पंजाब के ट्रेंड भी चिंता बढ़ाने वाले

Coronavirus in India: देश में कोरोना की रफ्तार फिर बढ़ने लगी है. 24 घंटे में कोरोना के 2,183 नए मामले सामने आए हैं. 214 मरीजों की मौत भी हुई है. सबसे ज्यादा मामले दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे हैं.

X
दिल्ली-नोएडा-गुरुग्राम में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही. (फाइल फोटो-PTI) दिल्ली-नोएडा-गुरुग्राम में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली-नोएडा में 582 नए मामले
  • देश में संक्रमण दर बढ़कर 0.83%

देश में कोरोना की रफ्तार एक बार फिर डराने लगी है. 24 घंटे में कोरोना के 2,183 नए मामले (Coronavirus cases in India) सामने आए और 214 मरीजों की मौत हो गई. एक दिन पहले यानी शनिवार को 1,150 मामले सामने आए थे और 4 मौतें हुई थीं. सबसे ज्यादा डराने वाले आंकड़े दिल्ली-एनसीआर से सामने आ रहे हैं. आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना का हर चौथा नया केस दिल्ली-नोएडा में सामने आ रहा है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना का संक्रमण अब बढ़ता जा रहा है. संक्रमण दर भी बढ़ रही है. 24 घंटे में देश में 2.61 लाख जांच हुई, जिसमें से 2,183 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. संक्रमण दर बढ़कर 0.83% हो गई. एक दिन पहले 0.31% थी. 

हर दिन मिलने वाले नए केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं. 4 से 11 अप्रैल के बीच देश में 7,348 संक्रमित मिले थे, जिनकी संख्या 11 से 17 अप्रैल में बढ़कर 8,348 हो गई. यानी, एक हफ्ते में कोरोना के मामले 10 फीसदी तक बढ़ गए. 

ये भी पढ़ें-- कोरोना मामले बढ़ते ही एक्शन में दिल्ली सरकार, अलर्ट पर अस्पताल, लोगों को फ्री में बूस्टर डोज

दिल्ली-NCR में डरा रही रफ्तार

अकेले राजधानी दिल्ली में ही कोरोना के 517 नए मामले सामने आए. वहीं, नोएडा में 65 नए केस आए, जिनमें से 19 छात्र हैं. दिल्ली-नोएडा में मिलाकर 582 नए संक्रमित मिले हैं. यानी, देश का हर चौथा संक्रमित दिल्ली-नोएडा में ही मिल रहा है. हालांकि, राहत की बात ये है कि दोनों ही जगह एक भी मौत नहीं हुई. 

दिल्ली-नोएडा के अलावा NCR के बाकी इलाकों में भी कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. दिल्ली के बाद सबसे ज्यादा 157 मामले गुरुग्राम में सामने आए. रविवार को फरीदाबाद में 32 और गाजियाबाद में 27 नए केस आए. 

गाजियाबाद और नोएडा में बड़ी संख्या में स्कूल छात्र भी कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं. मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी के बाद यूपी सरकार ने NCR के सभी जिलों को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है. 

यूपी-पंजाब-हरियाणा के ट्रेंड भी डरा रहे

उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा से सामने आ रहे कोरोना के आंकड़े भी डराने लगे हैं. महज तीन दिन में ही यहां नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ गई है. 

यूपी में 14 अप्रैल को कोरोना के 90 मामले सामने आए थे, जबकि रविवार को 135 मामले सामने आए. पंजाब में 14 अप्रैल को महज 11 मामले सामने आए थे और 17 अप्रैल को 8 संक्रमित मिले. इसी तरह हरियाणा में 14 अप्रैल को 170 मरीज मिले थे, जबकि रविवार को 191 मरीज मिले.   

ये भी पढ़ें-- COVID-19 4th Wave: जून में आएगी कोरोना की चौथी लहर! IIT ने किया था दावा, नए वैरिएंट XE ने बढ़ाया डर

क्या घबराने की बात है?

बिल्कुल. देश में एक बार फिर से कोरोना की रफ्तार तेज हो रही है. अगर अभी लापरवाही जारी रखी तो चौथी लहर आ सकती है. राजधानी दिल्ली में संक्रमण दर बढ़ने के बाद डॉक्टरों ने चिंता जताई है. डॉक्टरों का मानना है कि फिर से मास्क को अनिवार्य कर देना चाहिए. डॉक्टरों ने लोगों से भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की सलाह भी दी है. 

दिल्ली के सरकारी अस्पताल में इमरजेंसी डिपार्टमेंट की प्रमुख डॉ. रितु सक्सेना ने न्यूज एजेंसी से कहा कि अब बड़ी गैदरिंग को अवॉयड करना चाहिए. साथ ही अब लोगों को मास्क पहनना और सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से करना चाहिए. 

अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर सुरनजीत चटर्जी ने बताया कि अभी भी अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या काफी कम है और संक्रमितों में लक्षण भी हल्के हैं, लेकिन हमें सावधानी बरतनी चाहिए. उन्होंने भी दोबारा मास्क को अनिवार्य बनाने की मांग की है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें