scorecardresearch
 

कोरोना टीकाकरण पर बोले PM- 16 से महाभियान, अफवाहों पर लगाम लगाना राज्यों की जिम्मेदारी

नई दिल्ली | 11 जनवरी 2021, 5:52 PM IST

देश में कोरोना टीकाकरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तमाम मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. मीटिंग में पीएम ने बताया कि कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. वहीं इस बैठक में सभी राज्यों ने टीकाकरण अभियान को लेकर तैयारियों का ब्योरा पेश किया. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई यह बैठक इसलिए अहम है, क्योंकि देश में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है.

वैक्सीनेशन पर पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ मंथन (फोट-PTI) वैक्सीनेशन पर पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ मंथन (फोट-PTI)
5:26 PM (5 दिन पहले)

अफवाहों पर राज्य लगाएं लगाम- पीएम मोदी

Posted by :- Varun Shailesh

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों से बचने की सलाह दी. पीएम ने कहा कि इस तरह की अफवाहों पर लगाम लगाने की जिम्मेदारी राज्यों की है. कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर वैज्ञानिक समुदाय की सलाह के आधार पर हम काम करते रहेंगे, हम उसी दिशा में चले हैं.

5:20 PM (5 दिन पहले)

काम आएगा अनुभव-पीएम मोदी

Posted by :- Varun Shailesh

पीएम मोदी ने कहा कि ये हम सभी के लिए गौरव की बात है कि जिन दो वैक्सीन को इमरजेंसी यूज का ऑथराइजेशन दिया गया है वो दोनों ही मेड इन इंडिया हैं. भारत को टीकाकरण का जो अनुभव है, जो दूर-सुदूर क्षेत्रों तक पहुंचने की व्यवस्थाएं हैं वो कोरोना टीकाकरण में बहुत काम आने वाली हैं.
 

5:18 PM (5 दिन पहले)

मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम ने की चर्चा

Posted by :- Varun Shailesh
5:06 PM (5 दिन पहले)

कोरोना वॉरियर्स को पहले टीका- पीएम मोदी

Posted by :- Varun Shailesh

मुख्यमंत्रियों संग बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का वैक्सीन लगेगा. इसके बाद सफाई कर्मियों को टीका लगेगा. इसके बाद पुलिसकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों, सुरक्षा बल के जवानों को कोरोना का वैक्सीनेशन होगा. दूसरे चरण में 50 वर्ष से ऊपर के लोगों और जो लोग संक्रमण के लिए ज्यादा संवेदनशील हैं, उन्हें टीका लगेगा.

4:46 PM (5 दिन पहले)

PM मोदी करेंगे CMs संग बैठक

Posted by :- Varun Shailesh

वैक्सीन की तैयारियों को लेकर पीएम मोदी की अभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक चल रही है. अभी गृह मंत्री अमित शाह इस मीटिंग को संबोधित कर रहे हैं. इसमें वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर चर्चा चल रही है.

2:17 PM (6 दिन पहले)

आज गुजरात पहुंच सकती है कोरोना वैक्सीन

Posted by :- Vishal Kasaudhan

आज शाम 5 बजे कोरोना की वैक्सीन गुजरात पहुंच सकती हैं. अहमदाबाद एयरपोर्ट से ग्रीन कोरीडोर बनाकर वैक्सीन को गांधीनगर के स्टोरेज डेपो ले ज़ाया जा सकता है. जींस के बाद गुजरात के जो 6 वैक्सीनेश सेन्टर है, वहां पर कल वैक्सीन पहुंचायी जाएगी.

8:50 AM (6 दिन पहले)

ड्राई रन के आखिरी चरण की खुद निगरानी करेंगे CM योगी

Posted by :- Vishal Kasaudhan

उत्तर प्रदेश में आज कोरोना वैक्सीन के आखिरी ड्राई रन का खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निगरानी करेंगे. यूपी के सभी जनपदों में 1500 टीकाकरण केंद्र और 3000 बूथ बनाए गए हैं. सीएम योगी खुद तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास की निगरानी करेंगे और लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और सिद्धार्थनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से वर्चुअल के माध्यम से जुड़ेंगे.

8:06 AM (6 दिन पहले)

देश के अलग-अलग हिस्सों में आज से पहुंचेगी कोविशील्ड

Posted by :- Vishal Kasaudhan

16 जनवरी से कोरोना वैक्सिनेशन की शुरुआत होने वाली है. ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन कोविशील्ड को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के लैब से देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजने की तैयारी कर ली गई है. आज शाम या कल सुबह वैक्सीन को पुलिस सिक्योरिटी में देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाएगा. 

7:59 AM (6 दिन पहले)

14 जनवरी को पटना पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन

Posted by :- Vishal Kasaudhan

देश में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे हो कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर बिहार में भी व्यापक तैयारियां की गई है. जानकारी के मुताबिक, बिहार में कोरोना का वैक्सीन 14 जनवरी से पहले बिहार पहुंच जाएगा, जिसके बाद इसे विभिन्न जिलों में पहुंचाया जाएगा ताकि 16 जनवरी से सभी जगहों पर टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू हो सके.

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक बिहार को दिए जाने वाला वैक्सीन सबसे पहले हवाई मार्ग से पटना पहुंचेगा जिसके बाद उसे फ्रीजर वैन में रखकर पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल परिसर में स्थित स्टेट वैक्सीन स्टोर में लाया जाएगा जहां से इसे विभिन्न जिलों के टीका केंद्रों पर भेजा जाएगा.

7:57 AM (6 दिन पहले)

पहले इन तीन लोगों को दिया जाएगा टीका

Posted by :- Vishal Kasaudhan

ये पहले ही तय हो चुका है कि वैक्सीनेशन के पहले चरण में 30 करोड़ भारतीयों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्हें तीन ग्रुप्स में बांटा गया है. पहला ग्रुप होगा - हेल्थकेयर वर्कर्स का. इसमें स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े एक करोड़ कर्मचारी शामिल होंगे. दूसरा ग्रुप होगा - फ्रंटलाइन वर्कर्स का, इसमें केंद्र और राज्यों की पुलिस, अर्धसैनिक बलों के जवान-अफसर, आपाताकालीन सेवाओं से जुड़े कर्मचारी और निगम कर्मचारियों समेत दो करोड़ लोग शामिल होंगे. तीसरा ग्रुप होगा - 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले नागरिक और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 50 वर्ष से कम उम्र के लोग, जिनकी संख्या है - 27 करोड़, जिन्हें संक्रमण का खतरा ज्यादा है.

7:55 AM (6 दिन पहले)

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर PM मोदी करेंगे मंथन

Posted by :- Vishal Kasaudhan

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बड़ी बैठक करने वाले हैं. शाम 4 बजे होने वाली इस बैठक में टीकाकरण की अंतिम तैयारियों पर मंथन होगा. मोदी, राज्यों के वैक्सीनेशन से जुड़े सवालों के जवाब भी देंगे. इस दौौरान टीकाकरण के खर्च का मुद्दा भी उठ सकता है. ज्यादातर राज्य सरकारें मुफ्त टीकाकरण की वकालत कर रही हैं. देश में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान के बीरे में पीएम मोदी पहले ही ऐलान कर चुके हैं. पहले दौर में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाने की तैयारी है.