scorecardresearch
 
पॉजिटिव स्टोरीज

चीन से भिड़ने वाले छोटे से देश ने बनाई कोरोना वैक्सीन, साइड इफेक्ट नहीं

 coronavirus vaccine
  • 1/5

कोरोना वायरस के मुद्दे पर चीन से भिड़ने वाले ऑस्ट्रेलिया ने भी वैक्सीन तैयार कर ली है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इंसानों पर किए गए शुरुआती ट्रायल में वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है. ऑस्ट्रेलिया महज 2.5 करोड़ की आबादी वाला देश है. 

 coronavirus vaccine
  • 2/5

पिछले महीने ही क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी और बायोटेक कंपनी CSL ने ब्रिसबेन के 120 वॉलेंटियर्स को वैक्सीन की खुराक देना शुरू किया था. प्रोजेक्ट पर काम कर रहे एसोसिएट प्रोफेसर कीथ चपैल ने कहा कि यूरोप में  Viroclinics-DDL की ओर से वैक्सीन का ट्रायल जानवरों पर भी किया गया था और वह भी सफल रहा. 

 coronavirus vaccine
  • 3/5

वैज्ञानिकों का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में हुए इंसानी ट्रायल में कोई भी साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला. बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में इंसानों पर 17 वैक्सीन के ट्रायल शुरू हुए हैं और ऑस्ट्रेलिया में हुआ ट्रायल उन्हीं में से एक था.

 coronavirus vaccine
  • 4/5

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 130 वैक्सीन पर काम चल रहा है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन कैंडिडेट ने प्री क्लिनिकल डेवलपमेंट स्टेज में सफल होने के गुण प्रदर्शित किए हैं. 

 coronavirus vaccine
  • 5/5

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिटेन की कंपनी एस्ट्राजेनका के साथ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी वाली वैक्सीन की खरीदारी के लिए समझौता किया था. अगर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन सफल रहती है तो ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती दिनों में सप्लाई मिल सकती है.