scorecardresearch
 
कोरोना

दुनिया का पहला ऐसा मामला: महिला को दोबारा हुआ कोरोना, फिर हो गई मौत

Corona
  • 1/6

दुनिया में पहला ऐसा मामला सामने आया है जब कोरोना से दोबारा संक्रमित होने के बाद व्यक्ति की मौत हो गई है. वैज्ञानिकों ने बताया है कि दोबारा कोरोना संक्रमित होने के करीब 21 दिन बाद महिला की मौत हो गई. दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस सामने आने के बाद आज तक वैज्ञानिक इस वायरस के संक्रमण को पूरी तरह समझ नहीं पाए हैं. दोबारा संक्रमण के मामले सामने आने की वजह से कोरोना की इम्युनिटी को लेकर भी संदेह पैदा हो गया है. 
 

Corona
  • 2/6

दोबारा कोरोना से संक्रमित होने के बाद मौत की घटना नीदरलैंड की है. पीड़ित महिला की उम्र 89 साल थी. महिला एक रेयर टाइप के व्हाइट ब्लड सेल कैंसर से भी पीड़ित थी. महिला की कीमोथेरेपी की जा रही थी जब उनकी मौत हो गई. हालांकि, महिला जिस कैंसर से पीड़ित थी उसका ट्रीटमेंट मौजूद है. 

Corona
  • 3/6

रिसर्चर्स ने कहा है कि करीब 2 महीने पहले महिला को पहली बार जब कोरोना वायरस हुआ था तो 5 दिनों में ही उन्हें हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई थी. लेकिन जब महिला को कीमोथेरेपी के लिए भर्ती किया गया तो उन्हें बुखार, कफ और सांस की तकलीफ होने लगी. 

Corona
  • 4/6

दोबारा कोरोना के लक्षण मिलने पर जांच में महिला पॉजिटिव पाई गई. आठवें दिन महिला की तबीयत अधिक खराब हो गई और संक्रमण के कुल तीन हफ्ते बाद उनकी मौत हो गई. रिसर्चर्स ने महिला की केस स्टडी Oxford University Press जर्नल में प्रकाशित की है. 

Corona
  • 5/6

वैज्ञानिकों ने बताया है कि महिला को दोबारा कोरोना हुआ तब वह अधिक बीमार हो गई. जांच में यह भी पता चला कि दोनों ही बार महिला अलग-अलग जेनेटिक मेकअप वाले कोरोना वायरस से संक्रमित हुई थी. 

Corona
  • 6/6

इससे पहले अमेरिका में एक 25 साल का व्यक्ति दोबारा कोरोना से पॉजिटिव हो गया था. पहली बार उसे अप्रैल में कोरोना हुआ था और दोबारा जून में. दूसरी बार में अमेरिकी शख्स भी पहले के मुकाबले अधिक बीमार पड़ा था और उसे ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ी थी. ऐसे कुछ मामले अन्य देशों में भी सामने आए हैं.