scorecardresearch
 
कोरोना

कोरोना वायरस से तीन महीने से भी अधिक वक्त तक बीमार रहे हजारों लोग

Coronavirus
  • 1/5

कोरोना वायरस से हजारों लोग कई महीने तक बीमार रहते हैं. ब्रिटेन की स्टडी में सामने आया है कि देश के 60 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद तीन महीने से अधिक वक्त तक बीमार रहे. कोरोना मरीजों के डाटा का विश्लेषण करने के लिए ब्रिटेन में Covid Symptom Study ऐप तैयार किया है जिससे ये जानकारी सामने आई है. 
 

Coronavirus
  • 2/5

किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर Covid Symptom Study ऐप प्रोजेक्ट का नेतृत्व कर रहे हैं. उन्होंने बताया है कि करीब 60 हजार लोग तीन महीने से अधिक वक्त तक कोरोना से बीमार रहे. इनमें कई लोग ऐसे थे जिनमें मामूली लक्षण थे, लेकिन कई बुरी तरह प्रभावित भी थे.

Coronavirus
  • 3/5

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रोफेसर टिम स्पेक्टर का कहना है कि ऐप से यह भी पता चलता है कि 3 लाख लोगों में एक महीना से अधिक वक्त तक कोरोना के लक्षण मौजूद थे. कई लोग पहले फिट थे, लेकिन अब उन्हें व्हीलचेयर की जरूरत पड़ रही है. 

Coronavirus
  • 4/5

प्रोफेसर टिम स्पेक्टर कहते हैं कि बड़ा खतरा ये है कि ऐसे लोगों को भुला दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि वे फ्रस्ट्रेट हो गए हैं क्योंकि इस डाटा का अधिक इस्तेमाल नहीं हो रहा है. इससे पहले ब्रिटेन की सरकार ने गाइडलाइंस अपेडट करके कहा था कि कोरोना वायरस से लोगों को लंबे वक्त के लिए साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

Coronavirus
  • 5/5

ब्रिटेन की सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस के मध्यम लक्षण वाले 10 फीसदी मरीज जो हॉस्पिटल में भर्ती नहीं किए गए थे, उनमें 4 हफ्ते से अधिक समय के लिए लक्षण रह सकते हैं. वहीं हॉस्पिटल में भर्ती हो चुके कोरोना मरीजों में 8 हफ्ते या इससे भी अधिक समय तक कुछ लक्षण रह सकते हैं.