scorecardresearch
 
कोरोना

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन: अमेरिका में ट्रायल पर रोक, वैज्ञानिक 'बेहद चिंतित'

Oxford coronavirus vaccine
  • 1/5

अमेरिका में वैक्सीन की जांच करने और मंजूरी देने वाली संस्था ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को लेकर काफी चिंतित है. यह चिंता वैक्सीन के संभावित साइड इफेक्ट्स को लेकर है. वैक्सीन लगाने के बाद ब्रिटेन में एक वॉलेंटियर के शरीर में रिएक्शन देखने को मिला था जिसके बाद ट्रायल पर अस्थाई रोक लगा दी गई थी. ब्रिटेन में तो दोबारा ट्रायल शुरू करने की मंजूरी मिल गई, लेकिन अमेरिका में अब भी ट्रायल रुका हुआ है. 

Oxford coronavirus vaccine
  • 2/5

अमेरिकी जांचकर्ता ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनका की वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर चर्चा कर रहे हैं और यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि ट्रायल दोबारा शुरू करना चाहिए या नहीं. पिछले हफ्ते वैक्सीन लगवाने वाले ब्रिटेन के एक वॉलेंटियर के शरीर में कुछ रिएक्शन होने के बाद उसे हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था. इसके बाद ट्रायल पर भी रोक लगाई गई थी.

Oxford coronavirus vaccine
  • 3/5

ब्रिटेन के वॉलेंटियर की रीढ़ में इन्फ्लैमेशन होने लगा था. अब तक ये ठीक-ठीक साफ नहीं हो पाया कि वॉलेंटियर में हुआ रिएक्शन किस प्रकार का था. लेकिन कुछ न्यूरोलॉजिस्ट मानते हैं कि मरीज Transverse Myelitis का शिकार हुआ था. इसी घटना के बाद अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ अपनी ओर से स्वतंत्र जांच कर रहा है. मंगलवार को एफडीए कमिश्नर स्टीफन हैन ने बताया कि अमेरिका में ट्रायल अभी भी स्थगित है.

Oxford coronavirus vaccine
  • 4/5

Transverse Myelitis की वजह से मरीज के शरीर में दर्द, कमजोरी, ब्लैडर और बॉवेल में समस्या हो सकती है, लेकिन कुछ मौकों पर मरीज लकवे का शिकार भी हो सकता है. वहीं, अगर अमेरिकी वैज्ञानिकों की जांच में ये पाया जाता है कि ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन की वजह से ही वॉलेंटियर में गंभीर रिएक्शन हुआ तो ट्रायल पर हमेशा के लिए रोक लग सकती है. 

Oxford coronavirus vaccine
  • 5/5

एक्सपर्ट के मुताबिक, Transverse Myelitis कई वजहों से हो सकता है जैसे कि इंफ्लूएंजा या फिर इम्यून सिस्टम डिसऑर्डर. अमेरिका में हर साल करीब 1400 लोग इसके शिकार होते हैं. वहीं, एस्ट्राजेनका कंपनी ने कहा है कि संबंधित वॉलेंटियर रिएक्शन के बाद ठीक हो गया है और हॉस्पिटल से उसे छुट्टी भी मिल गई, लेकिन कंपनी ने यह नहीं बताया कि उसे Transverse Myelitis हुआ था या नहीं.