scorecardresearch
 

IT Return भरने की है तैयारी, उससे पहले ऐसे चेक करें ये जरूरी डॉक्यूमेंट

अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तैयारी कर रहे हैं, तो इस हफ्ते इस एक अहम दस्तावेज को जरूर चेक कर लें. ये आपकी आयकर रिटर्न भरने से जुड़ी कई मुश्किलें आसान कर देगा.

X
IT Return भरने से पहले चेक करें ये नया जरूरी डॉक्यूमेंट
IT Return भरने से पहले चेक करें ये नया जरूरी डॉक्यूमेंट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 26AS में होती है सिर्फ TDS, TCS की जानकारी
  • नए फॉर्म में मिलेगी सारे लेनदेन की इंफॉर्मेशन

अगर आप दिवाली के खर्चों के बाद अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तैयारी कर रहे हो, तो उससे पहले आपको ये एक अहम दस्तावेज चेक कर लेना चाहिए. इस डॉक्यूमेंट को आप इनकम टैक्स विभाग की नई वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

चेक करें अपना AIS

इनकम टैक्स का रिटर्न भरने के लिए अगर आप तैयार हैं तो उससे पहले आप विभाग की नई वेबसाइट incometax.gov.in पर अपना एनुअल इंफोर्मेशन स्टेटमेंट (AIS) चेक कर सकते हैं. असल में किसी टैक्सपेयर का एआईएस पिछले वित्त वर्ष में किए गए उसके सारे फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की डिटेल्स होता है.

मौजूदा 26AS से अलग है AIS

AIS मौजूदा 26AS फॉर्म से ज्यादा व्यापक होता है. 26AS फॉर्म में जहां सिर्फ TDS या TCS से जुड़े कर लेनदेन की जानकारी होती है. वहीं AIS में एक ही दस्तावेज में आपके सैलरी, डिविडेंड, बचत खातों पर मिले ब्याज, जमा, शेयर या बांड में निवेश, म्यूचुअल फंड में निवेश, विदेशों से मिली राशि इत्यादि से जुड़े सभी तरह के लेनदेन की जानकारी होती है. 

ऐसे चेक करें अपना AIS

कोई भी करदाता अपने एआईएस को विभाग की नई वेबसाइट पर चेक कर सकता है. इसके लिए उसे वेबसाइट पर सर्विस टैब में जाकर AIS पर क्लिक करना होगा. करदाता चाहे तो इसे AIS के अलावा अपनी टैक्स इंफॉर्मेशन समरी (TIS) को भी डाउनलोड कर सकता है. 

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें