scorecardresearch
 

CNG, PNG की कीमतों में लगेगा महंगाई का झटका! सरकार ने बढ़ा दिए गैस के दाम 

CNG PNG prices: सरकार ने प्राकृतिक गैस के दाम में 62 फीसदी तक की भारी बढ़ोतरी कर दी है. इससे सीएनजी और पीएनजी जैसे शहरों में इस्तेमाल होने वाले गैस की कीमतों में भारी इजाफा हो सकता है. 

बढ़ सकते हैं सीएनजी के दाम (फाइल फोटो) बढ़ सकते हैं सीएनजी के दाम (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सीएनजी, पीएनजी के दाम बढ़ेंगे
  • सरकार ने बढ़ा दी गैस की कीमत

CNG PNG prices:अब बड़े शहरों में लोगों को गैस के दाम में महंगाई का झटका लगने वाला है. सरकार ने प्राकृतिक गैस के दाम में 62 फीसदी तक की भारी बढ़ोतरी कर दी है. इससे शहरों में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी और पीएनजी जैसी गैस की कीमतों में भारी इजाफा हो सकता है. 

सरकार ने गुरुवार की शाम को नैचुरल गैस (Natural Gas) की कीमत में 62 फीसदी तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. नैचुरल गैस का उपयोग फर्टिलाइजर, बिजली उत्पादन और सीएनजी गैस (CNG Gas) तैयार करने में होता है. इस फैसले के बाद सीएनजी, पीएनजी और फर्टिलाइजर की कीमत में भी तेजी आने के आसार हैं. 

प्राकृतिक गैस के दाम में इतनी बढ़त 

अप्रैल 2019 के बाद कीमत में यह पहली वृद्धि है. मानक माने जाने वाले अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम में तेजी के कारण गैस के दाम बढ़े हैं. एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार पेट्रोलियम प्लानिंग ऐंड एनालिसिस सेल (PPAC) ने कहा है कि पब्लिक सेक्टर की ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) जैसी कंपनियों को नामांकन आधार पर आवंटित क्षेत्रों से उत्पादित नैचुरल गैस की कीमत 1 अक्टूबर से अगले छह महीने के लिये 2.90 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (mmBtu) होगी.

रिलायंंस को इतनी मिलेगी कीमत  

इसी तरह गहरे सागर से निकलने वाली विभ‍िन्न फील्ड के लिए गैस का दाम 3.62 डॉलर प्रति mmBtu से बढ़ाकर 6.13 डॉलर प्रति mmBtu कर दिया गया है. यह रिलायंस इंडस्ट्रीज को KG-D6 जैसे डीप सी से निकलने वाली गैस के लिए मिलने वाली सबसे ज्यादा कीमत होगी. इसकी वजह से अब दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में सीएनजी और पाइप से आने वाले पीएनजी जैसे रसोई गैस की कीमत में 10 से 11 फीसदी की बढ़त हो सकती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×