scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Tata का ये शेयर चमका, सालभर में लोगों का पैसा हुआ 'डबल'!

Tata के शेयर की चमक
  • 1/8

Tata के शेयर की चमक: Tata Group की कंपनियां हमेशा अपने निवेशकों को बढ़िया रिटर्न देने के लिए जानी जाती हैं. समूह की एक और कंपनी के शेयर ने ऐसी ही चमक हासिल की है और निवेशकों का पैसा सालभर में डबल किया है. जानें इसके बारे में...
(File Photo)

Tata Power का दोगुना रिटर्न
  • 2/8

Tata Power का दोगुना रिटर्न : बिजली डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर में काम करने वाली Tata Group की कंपनी Tata Power ने पिछले एक साल में शानदार बढ़त हासिल की है. कंपनी का शेयर सालभर पहले करीब 57 रुपये का था जो अब 133 रुपये से ऊपर तक पहुंच गया है. इस तरह इस शेयर में निवेश करने वाले निवेशकों को दोगुने से ज्यादा रिटर्न हासिल हुआ है. 
(File Photo)
 

इतने करोड़ का मार्केट कैपिटलाइजेशन
  • 3/8

इतना है मार्केट कैपिटलाइजेशन : Tata Power की शेयर वैल्यू बढ़ने से उसका मार्केट कैपिटलाइजेशन अब 42,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का हो चुका है. लेकिन सोचने वाली बात ये है कि क्या ये अब भी खरीदने के लिए अच्छा ऑप्शन है.
(Photo : Getty)

प्रॉफिट में है Tata Power
  • 4/8

प्रॉफिट में है Tata Power : Tata Power एक प्रॉफिट मेकिंग कंपनी है. किसी कंपनी के शेयर में निवेश के लिए सबसे जरूरी चीज उसका वित्तीय प्रदर्शन होता है. इस मामले में अगर Tata Power को देखा जाए तो जून 2021 में समाप्त तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 465.69 करोड़ रुपये रहा है. पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी ने 268.10 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट कमाया था.
(Photo : Getty)

बढ़ी Tata Power की कमाई
  • 5/8

बढ़ी Tata Power की कमाई : कमाई के मामले में भी Tata Power ने बढ़त हासिल की है. अप्रैल-जून 2021 में कंपनी की कुल कमाई 55% बढ़कर 10,145.89 करोड़ रुपये रही है. पिछले साल इसी अवधि में कंपनी की कमाई 6,540.42 करोड़ रुपये थी.
(File Photo)

निवेश के लिए अच्छा ऑप्शन ?
  • 6/8

निवेश के लिए अच्छा ऑप्शन ? MarketsMojo के मुताबिक Tata Power पिछली 5 तिमाहियों से प्रॉफिट में चल रही है. हालांकि कंपनी पर कर्ज का काफी बोझ है. वहीं Motilal Oswal का मानना है कि कंपनी के प्रमोटर की ओर से इसमें डाली जाने वाली पूंजी से इसके कर्ज का बोझ कम होगा. वहीं आने वाले समय में इसके पास अच्छे प्रोजेक्ट्स हैं जो कंपनी की वित्तीय हालत को सुधारेंगे.
(Photo : PTI)

शेयर खान ने दी ‘Buy’ रेटिंग
  • 7/8

शेयर खान ने दी ‘Buy’ रेटिंग: वहीं ब्रोकरेज कंपनी Sharekhan ने Tata Power के शेयर को 'Buy' रेटिंग दी है. शेयरखान का कहना है कि कंपनी बिजनेस रिस्ट्रक्चरिंग पर ध्यान दे रही है. ऐसे में उसकी बैलेंस शीट सुधरने की उम्मीद है.
(Photo : Getty)

ग्रीन एनर्जी कंपनी बनेगी Tata Power
  • 8/8

Tata Power के फ्यूचर प्लान्स के बारे में कंपनी के सीईओ और एमडी डॉ. प्रवीर सिन्हा का कहना है कि हम अपने रिन्यूएबल एनर्जी पोर्टफोलियो के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं. कंपनी इसे 4 गीगावाट के मौजूदा स्तर से 2025 तक 15 गीगावाट और 2030 तक 25 गीगावाट तक ले जाना चाहती है. इससे उसके कुल एनर्जी बिजनेस में रिन्यूएबल एनर्जी की हिस्सेदारी 31% से बढ़कर 80% हो जाएगी. 
(File Photo)