scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Single Use Plastic Ban: बैन हुईं प्लास्टिक की 19 चीजें, अब बदले में इस्तेमाल करें ये सामान!

बैन हुई प्लास्टिक 19 चीजें
  • 1/13

देश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन (Single Use Plastic Ban) लग गया है. कुल 19 वस्तुओं पर बैन लगाया गया है. इसमें कई वस्तुएं ऐसी हैं जो हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा हैं.  यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे विकल्प जो आप इन बैन हुई वस्तुओं के बदले इस्तेमाल कर सकते हैं. (Photo : Reuters)

प्लास्टिक कैरी बैग
  • 2/13

बैन- प्लास्टिक कैरी बैग (75 माइक्रोन से कम मोटाई वाले)
उपाय- इसकी जगह आप कपड़े का थैला इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको सामान लेने के लिए पॉलीथीन ना लेना पड़े इसके लिए आप अपनी गाड़ी की डिक्की या ऑफिस के बैग में हमेशा एक थैला साथ लेकर चल सकते हैं. (Photo : PTI)

प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बड्स
  • 3/13

बैन-प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बड्स
उपाय- बाजार में लकड़ी या बांस की स्टिक वाले ईयर बड्स पहले से मौजूद हैं. इनका दाम प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बड्स से मामूली तौर पर ही थोड़ा ज्यादा होता है. आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. (Photo : Getty)

प्लास्टिक के झंडे और गुब्बारों की स्टिक
  • 4/13

बैन-प्लास्टिक के झंडे और गुब्बारों की स्टिक
उपाय- इसकी जगह आप कागज या कपड़े से बने झंडों का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं गुब्बारों की प्लास्टिक की स्टिक की जगह पुराने जमाने की बांस स्टिक या सरकंडे की डंडी का इस्तेमाल किया जा सकता है. (Photo : Reuters)

कैंडी स्टिक या आइसक्रीम स्टिक
  • 5/13

बैन-कैंडी स्टिक या आइसक्रीम स्टिक
उपाय- कैंडी के लिए बांस या सरकंडे से बनी स्टिक का उपयोग किया जा सकता है. वहीं आइसक्रीम में लकड़ी की स्टिक लगाई जा सकता है और खाने के लिए प्लास्टिक की चम्मच की जगह लकड़ी की चम्मच का इस्तेमाल किया जा सकता है. (File Photo)

प्लास्टिक की प्लेट-कटोरी
  • 6/13

बैन-प्लास्टिक की प्लेट-कटोरी
उपाय- भारत तो कई जमानों से इसका विकल्प दोना-पत्तल उपयोग करता आ रहा है. वहीं अब बांस, गन्ने की खोई और कागज से बने प्लेट-कप के विकल्प भी मौजूद हैं. (Photo : Sharad Agarwal)

प्लास्टिक के गिलास
  • 7/13

बैन-प्लास्टिक के गिलास
उपाय-प्लास्टिक के गिलास के दो विकल्प हैं, या तो हम कागज से बने गिलासों का उपयोग करें या फिर मिट्टी के बने कुल्हड़ का. (Photo : Sharad Agarwal)

प्लास्टिक के चम्मच-कांटे-बर्थडे नाइफ
  • 8/13

बैन-प्लास्टिक के चम्मच-कांटे-बर्थडे नाइफ
उपाय- इसका सस्ता और उपयोगी विकल्प बांस और लकड़ी से बनी चम्मच, कांटे और बर्थडे नाइफ शामिल हैं. (Photo : PTI)

प्लास्टिक स्ट्रॉ
  • 9/13

बैन- प्लास्टिक स्ट्रॉ
उपाय- सिंगल यूज प्लास्टिक के सामानों में पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान इसी प्लास्टिक स्ट्रॉ से होता है. इसका सबसे उत्तम विकल्प आज के दिनों में पेपर स्ट्रॉ है. वहीं कुछ लोग स्टील की स्ट्रॉ भी अपने साथ लेकर चलते हैं. (File Photo)

चीनी मिक्स करने की स्टिक
  • 10/13

बैन- चीनी मिक्स करने की स्टिक
उपाय- इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प बांस की स्टिक हैं. आप अपने ऑफिस या किसी रेस्टोरेंट में बांस की इन स्टिक से चाय या कॉफी में आसानी से चीनी मिक्स कर सकते हैं. (File Photo)

अब बदले में इस्तेमाल करें ये सामान
  • 11/13

इसके अलावा सिंगल यूज प्लास्टिक की चीजों में सरकार ने ट्रे, थर्माकोल, इन्विटेशन कार्ड, मिठाई के डिब्बों को रैप या पैक करने वाली फिल्म और 100 माइक्रोन से कम के पीवीसी बैनर के उपयोग को भी बैन किया है. (Photo : Sharad Agarwal)

सरकार ने सख्त गाइडलाइंस जारी की
  • 12/13

सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी चीजों पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए सरकार ने सख्त गाइडलाइंस जारी किए हैं. सभी मैनुफैक्चरर्स, स्टॉक रखने वाले, सप्लायर और डिस्ट्रीब्यूटर्स को सख्त निर्देश दिए हैं अगर कोई नियम तोड़ता हुआ पाया गया, तो इसके लिए सख्त सजा का भी प्रावधान किया गया है. (Photo : PTI)

प्लास्टिक से पर्यावरण को नुकसान
  • 13/13

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक अगर घर से सिंगल यूज प्लास्टिक का कचरा निकलता है, तो 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा. वहीं, अगर कोई संस्थान या कंपनी कचरा फैलाती है तो उसे पांच हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा. इनके इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर 5 साल तक की कैद और एक लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान भी है. (Photo : PTI)