scorecardresearch
 
यूटिलिटी

छह महीने में 9 गुना हुआ पैसा! इस शेयर ने दिया हैरान करने वाला रिटर्न

हैरान कर देने वाले रिटर्न
  • 1/7

Share Market multibagger stock: पिछले एक साल में शेयर बाजार में चल रही शानदार तेजी के बीच कई शेयर जबरदस्त रिटर्न दे रहे हैं. पेनी शेयर हों या दिग्गज शेयर सब कमाल कर रहे हैं. एक पेनी शेयर Rattanindia Enterprises के दाम में पिछले छह महीने में करीब 9 गुना बढ़त देखी गई है. इस हैरान कर देने वाले रिटर्न से निवेशक मालामाल हो गए हैं. (फाइल फोटो)

करीब 800%  का रिटर्न
  • 2/7

Rattanindia Enterprises के शेयरों ने पिछले छह महीने में करीब 800% का रिटर्न दिया है. यह शेयर इस साल 30 अप्रैल को 4.95  रुपये का था. सोमवार यानी 4 अक्टूबर को यह 44.60 रुपये पर बंद हुआ. यानी इस शेयर में अगर किसी निवेशक ने छह महीने पहले 1 लाख रुपये लगाए होते तो आज उसका निवेश 9 लाख रुपये के पार हो गया होता. (फाइल फोटो)

मार्केट कैप में उछाल
  • 3/7

इसकी तुलना में बीएसई सेंसेक्स ने सिर्फ 19.57% का रिटर्न दिया है. पिछले एक साल में रत्तन इंडिया एंटरप्राइजेज के शेयर ने करीब 689% का रिटर्न दिया है. यही नहीं, जनवरी 2021 से ही यह शेयर अब तक करीब 556% का उछाल ले चुका है. सोमवार यानी 4 अक्टूबर को बीएसई पर इस शेयर का मार्केट कैप बढ़कर 6,164.92 करोड़ रुपये हो चुका था. (फाइल फोटो)

बढ़ता गया शेयर
  • 4/7

यह शेयर इस साल 27 जुलाई को 52 हफ्ते की ऊंचाई 70.65 रुपये तक पहुंच गया था और 6 अप्रैल को यह 52 हफ्ते के निचले स्तर 4.48 रुपये तक था. जून 2021 की तिमाही तक कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 74.75% और आम शेयरधारकों की हिस्सेदारी 25.25% थी. इसमें नौ विदेशी पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स ने करीब 12 करोड़ रुपये का निवेश कर रखा है. (फाइल फोटो)

पावर आदि कारोबार में है कंपनी
  • 5/7

रत्तन इंडिया ग्रुप थर्मल पावर, रीन्यूएबल एनर्जी, कंज्यूमर फाइनेंस आदि कारोबार में लगी हुई है. इसके जैसे कारोबार करने वाली अडानी  ट्रांसमिशन ने पिछले छह महीने में 57% और एनटीपीसी ने 30% का रिटर्न दिया है. हाल में रत्तन इंडिया ने अपनी सब्सिडियरी NeoSky इंडिया के माध्यम से ड्रोन कारोबार शुरू किया है. (फाइल फोटो: Rattanindia)

सचेत भी रहना चाहिए
  • 6/7

रहना होगा सचेत: हालांकि इस शेयर में निवेश करते समय निवेशकों को थोड़ा सचेत भी रहना चाहिए. कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन इसके शेयरों में हो रहे जबरदस्त प्रदर्शन से मेल नहीं खाता. इस साल की पहली यानी जून की तिमाही में कंपनी की बिक्री सिर्फ 1 करोड़ रुपये की रही है. इसे 83 लाख रुपये का घाटा हुआ है. सितंबर 2018 से दिसंबर 2020 की तिमाही में कंपनी की बिक्री शून्य रही है. (फाइल फोटो: Getty Images)

सलाहकार से राय लें
  • 7/7

किसी भी शेयर का पिछले दिनों में अच्छा प्रदर्शन इस बात की गारंटी नहीं होता कि वह आगे भी अच्छा प्रदर्शन करेगा. वैसे भी पेनी शेयरों में निवेश काफी जोख‍िम भरा होता है. इनमें प्रमोटर्स की हिस्सेदारी काफी ज्यादा होने से मैनिपुलेशन की आशंका बनी रहती है. इसलिए आपको इसमें निवेश से पहले सेबी में रजिस्टर्ड किसी निवेश सलाहकार से राय जरूर लेनी चाहिए. (फाइल फोटो: Getty Images) (www.businesstoday.in के इनपुट पर आधारित)