scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Petrol Diesel Price: पेट्रोल सेंचुरी जड़कर क्रीज पर डटा, अब शहर-दर-शहर डीजल लगा रहा है शतक!

New Petrol Rate
  • 1/7

पेट्रोल और डीजल 'महंगाई की पिच' पर ओपनिंग बल्लेबाजों की तरह डटा हुआ है. शहर-दर-शहर पहले पेट्रोल शतक जड़ रहा है. उसके पीछे-पीछे डीजल भी यह रिकॉर्ड अपने नाम कर रहा है. देश के अधिकतर हिस्सों में पेट्रोल सेंचुरी लगाकार नाबाद है, जबकि डीजल अब ज्यादा तेजी से शतक लगा रहा है. अगर यही सिलसिला रहा था तो जल्द ही डीजल भी देश के कोने-कोने में शतक जड़ देगा. (Photo: Getty Images)
 

गांधीनगर और लेह में डीजल 100 पार
  • 2/7

दरअसल, पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा. पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 35 पैसे प्रति लीटर और बढ़ गए हैं. इस बढ़ोतरी के साथ ही डीजल की कीमतें देश के दो और शहरों में 100 रुपये के भाव को पार कर गया है. गांधीनगर और लेह जैसे स्थानों पर डीजल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है. (Photo: Getty Images)

Mumbai Diesel Price
  • 3/7

इससे पहले शनिवार को मुंबई में डीजल ने शतक लगाया था. तेल कंपनियों ने लगातार छठे दिन ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी की है. जिससे कई शहरों में ईंधन के दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 104.14 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है. वहीं मुंबई में पेट्रोल अब 110.12 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा है. (Photo: Getty Images)
 

मुंबई में रविवार को डीजल का भाव बढ़कर 100.66 रुपये प्रति लीटर
  • 4/7

मुंबई में रविवार को डीजल का भाव बढ़कर 100.66 रुपये प्रति लीटर हो गया है. मुंबई और हैदराबाद के बाद अब गुजरात की राजधानी गांधीनगर और संघ शासित प्रदेश लेह में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है. (Photo: Getty Images)
 

दिल्ली में अभी डीजल 92.82 रुपये प्रति लीटर
  • 5/7

 गांधीनगर में अब डीजल 100.21 रुपये प्रति लीटर और लेह में 100.06 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा भोपाल, रायपुर और जयपुर जैसी अन्य राज्यों की राजधानियों में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बिक रहा है. हालांकि दिल्ली में अभी डीजल 92.82 रुपये प्रति लीटर है. (Photo: Getty Images)

सिर्फ रांची एकमात्र राजधानी है जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर
  • 6/7


वहीं लगातार कीमतों में बढ़ोतरी से अब एक राज्य की राजधानी को छोड़कर अन्य स्थानों पर पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है. देहरादून, चंडीगढ़ और गुवाहाटी भी इस सूची में शामिल हो गए हैं. सिर्फ रांची एकमात्र राजधानी है जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से कम है. (Photo: Getty Images)

कच्चे तेल की कीमतों में आग
  • 7/7

गौरतलब है कि OPEC प्लस ने कच्चे तेल के प्रोडक्शन में 4 लाख बैरल प्रतिदिन से अधिक की बढ़ोतरी नहीं करने का फैसला किया है. इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चा तेल 82 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. एक महीने पहले ब्रेंट कच्चे तेल का दाम 72 डॉलर प्रति बैरल था. (Photo: File)