scorecardresearch
 
यूटिलिटी

क्रेडिट कार्ड से ऐसे हर महीने दे सकते हैं मकान का किराया, ये होगा फायदा

कई तरह के फायदे
  • 1/7

कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि उनकी सैलरी (Salary) महीने की 7 तारीख या उसके बाद आती है, लेकिन किराए के लिए मकान मालिक पहली तारीख से ही तगादा करने लगते है. ऐसे लोग क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की मदद से हर महीने किराया समय से दे सकते हैं और कई तरह के फायदे भी उठा सकते हैं. यही नहीं, अगर आपकी सैलरी पहले भी आ जाती हो, तो भी इस सुविधा का फायदा उठाकर आप कई तरह की बचत कर सकते हैं. इसके लिए कई ऐप और वेबसाइट हैं जिनमें रजिस्ट्रेशन के द्वारा आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं. (फाइल फोटो: PTI) 

कई लोग ऑनलाइन ट्रांसफर करते हैं
  • 2/7

कई लोग अपने मकान मालिक को किराया एनईएफटी (NEFT) या आईएमपीएस (IMPS) के द्वारा उनके बैंक में ट्रांसफर कर देते हैं. लेकिन जिन लोगों की सैलरी लेट आती है उनको काफी दिक्कत होती है. मकान का किराया हर व्यक्ति के सैलरी का बड़ा हिस्सा होता है, इसलिए इसे मैनेज करना भी काफी मुश्किल होता है. 

क्रेडिट कार्ड के द्वारा रेंट पेमेंट का विकल्प
  • 3/7

अगर किसी महीने किसी बड़े खर्च की वजह से वित्तीय हालत खराब है तो किराया (Rent) एक बड़ा बोझ लगता है. ऐसे में अगर आप ऐसे किसी ऐप के सहारे किराया दे रहे हैं तो कई तरह की चिंताओं से छुटकारा पा सकते हैं. NoBroker, redgirraffe, magicbricks.com, Housing.com, CRED जैसे ऐप या वेबसाइट पर आपको क्रेडिट कार्ड के द्वारा रेंट पेमेंट का विकल्प मिलता है. (फाइल फोटो: Getty Images) 

बुनियादी जानकारी देनी होगी
  • 4/7

कैसे होता है पेमेंट: इसके लिए सबसे पहले आपको किसी ऐप, वेबसाइट में अपने को रजिस्टर्ड करना होगा. इसमें आपको कई तरह की बुनियादी जानकारी देनी होगी, जैसे कि किराये पर लिए जाने वाले मकान का पता आदि विवरण, क्रेडिट कार्ड का ब्योरा, मकान मालिक और उसके बैंक खाते का डिटेल, कितना किराया है और कितने दिन पर दिया जाता है, इसका ब्योरा आदि. (फाइल फोटो: Getty Images)

एग्रीमेंट को अपलोड करना होता है
  • 5/7

इसके बाद रेंट एग्रीमेंट को अपलोड करना होता है. रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप ऐप (App) या वेबसाइट (website) के मेक पेमेंट पर जाकर किराये का भुगतान कर सकते है. किराया पेमेंट हो जाने पर आपको और आपके लैंडलॉर्ड को एक कन्फर्मेशन का मैसेज हासिल होगा. हालांकि मकान मालिक के खाते में पैसा पहुंचने में 48 घंटे तक का समय लग सकता है. (फाइल फोटो)

कई तरह के फायदे
  • 6/7

क्या होता है फायदा: इन सभी ऐप या वेबसाइट के साथ पेमेंट करने का फायदा यह है कि आपको एक तो क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के बिना ब्याज वाले यानी करीब 45 से 56 दिन के फ्री क्रेडिट पीरियड का मौका मिलता है, दूसरे इनके द्वारा आपको कई तरह के कैशबैक, लॉयल्टी पॉइंट, एयर माइल्स भी मिलते हैं. जैसे मैजिक ब्रिक्स से पेमेंट करने पर आपको अलग-अलग बैंकों के मुताबिक 200 से लेकर 3000 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है. (फाइल फोटो: Getty Images)

कैशबैक भी मिल सकता है
  • 7/7

ये सभी ऐप या वेबसाइट कुछ सर्विस चार्ज लेते हैं. CRED RentPay से रेंट पेमेंट का प्रॉसिजर थोड़ा आसान है, लेकिन यह 1.5 फीसदी सर्विस चार्ज लेता है. इससे आप महीने में 2 लाख रुपये तक के किराये का भुगतान कर सकते हैं. No broker ने Payzapp से पार्टनरश‍िप किया है जिसकी वजह से आपको 500 रुपये तक कैशबैक भी मिल सकता है. (फाइल फोटो: Reuters)