scorecardresearch
 
यूटिलिटी

भारतीय इकोनॉमी को लेकर अब मूडीज का बदला मूड, सरकार गदगद!

इकोनॉमी में सुधार के संकेत से सरकार गदगद
  • 1/6

अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत को देख अब रेटिंग एजेंसियां भी भारतीय इकोनॉमी को लेकर पॉजीटिव दिख रही हैं. इसी कड़ी में रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कैलेंडर वर्ष 2020 के लिए भारत की GDP ग्रोथ के अपने अनुमान को बढ़ा दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी आज आर्थिक पैकेज के ऐलान के दौरान इसका जिक्र किया. 

सरकार के लिए ये बेहद अच्छी खबर
  • 2/6

दरअसल, केंद्र सरकार के लिए ये बेहद अच्छी खबर है. मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने इस साल के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान बढ़ाकर -8.9 फीसदी कर दिया है. इसके पहले रेटिंग एजेंसी ने यह अनुमान -9.6 फीसदी पर रखा था. यानी इस अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी को भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज सुधार के संकेत मिले रहे हैं. 

मूडीज का अनुमान
  • 3/6

इसके अलावा मूडीज ने आने वाले कैलेंडर वर्ष-2021 के लिए भारत की GDP ग्रोथ के लिए अपने अनुमान को 8.1 फीसद से बढ़ाकर 8.6 फीसद कर दिया है. मूडीज की मानें तो अगले वित्त वर्ष में तेज रिकवरी की उम्मीद है. एजेंसी ने गुरुवार को अपनी ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2021-22 रिपोर्ट में यह जानकारी दी है.

आर्थिक गतिविधियां अब रफ्तार में
  • 4/6

भारत के अनुमान को बढ़ाते हुए मूडीज ने कहा कि कोरोना के मामलों में गिरावट आने से देश में हर तरह की आर्थिक गतिविधियों पर लगा बैन हटाया जा रहा है. भारत में नए संक्रमण का दर 5 फीसदी से भी नीचे चला गया है. लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के बाद अब कुछ महीनों से भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से रिकवर कर रही है.

अभी तेजी की और उम्मीद
  • 5/6

मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यही कारण है कि आने वाली तिमाहियों में आर्थिक गतिविधियों में और भी तेजी की उम्मीद की जा रही है. हालांकि, कमजोर वित्तीय सेक्टर की वजह से क्रेडिट देने की सुविधा में सुस्ती से रिकवरी की रफ्तार पर असर पड़ेगा.

भारतीय इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर
  • 6/6

गौरतलब है कि गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार के संकेत, देश में निवेश में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. वित्त मंत्री ने कहा कि RBI ने अपनी रिपोर्ट में तीसरी तिमाही में सकारात्मक ग्रोथ की भविष्यवाणी की है, पहले उम्मीद थी कि ये ग्रोथ चौथी तिमाही में होगी.