scorecardresearch
 
यूटिलिटी

डॉक्टर की फीस, मेडिकल टेस्ट के लिए भी चाहिए हेल्थ इंश्योरेंस? जानें क्या हैं ऑप्शन

हजारों रुपये प्रीमियम देने का फायदा नहीं मिलता
  • 1/8

ज्यादातर लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस के हजारों रुपये प्रीमियम देने का फायदा नहीं मिलता, क्योंकि उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होती. लेकिन हेल्थ चेकअप, ओपीडी आदि पर हर साल उन्हें बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है. 

इंश्योरेंस कंपनियां अनूठे किस्म की स्कीम लेकर आयी हैं
  • 2/8

ऐसे लोग अक्सर यह सोचते हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस लेने का क्या फायदा? तो ऐसे लोगों के लिए कई इंश्योरेंस कंपनियां अनूठे किस्म की स्कीम लेकर आयी हैं, जिनमें उन्हें ओपीडी, मेडिकल टेस्ट, डेंटल टेस्ट आदि के लिए कैशलेस इलाज या रीइम्बर्समेंट दिया जाता है. 

ज्यादातर हेल्थ इंश्योरेंस में भर्ती होने पर ही खर्च मिलता है
  • 3/8

ज्यादातर हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में भर्ती होने पर ही डॉक्टर की फीस, रूम का किराया, सर्जरी का खर्च आदि मिलता है. इनके कवरजे में ओपीडी के खर्चे, डॉक्टर की फीस, फार्मेसी का बिल, डेंटल ट्रीटमेंट, हेल्थ चेकअप शामिल नहीं होता. 

ओपीडी आदि के खर्चों को कवर करने के लिए स्कीम
  • 4/8

लेकिन अब कई कंपनियां ओपीडी आदि के खर्चों को कवर करने के लिए अनूठी इंश्योरेंस स्कीम लेकर आयी हैं. इनमें से कई स्कीम में रेगुलर स्कीम में ही ओपीडी आदि के खर्चे के कवर को जोड़ दिया गया है, तो कुछ प्रोडक्ट सिर्फ ओपीडी, हेल्थ चेकअप जैसे खर्चों के लिए आए हैं. 
 

स्टार हेल्थ ने ओपीडी कवर का अलग से प्रोडक्ट लॉन्च किया है
  • 5/8

स्टार हेल्थ ने 10 महीने  पहले एक ओपीडी कवर का अलग से हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट लॉन्च किया है, जिसका नाम है-स्टार आउटपेशेंट केयर इंश्योरेंस पॉलिसी. इसमें ओपीडी सलाह, डायगोनिस्टक्स, फार्मेसी, टीका, फिजियोथेरेपी, आयुर्वेदिक इलाज, होम्योपैथिक इलाज, डेंटल और Ophthalmic ट्रीटमेंट, सालाना हेल्थचेकअप जैसे खर्चों को कवर किया जाता है. 

 इनबिल्ट ओपीडी कवर स्कीम
  • 6/8

दूसरे तरह की स्कीम जिसमें रेगुलर में ही इनबिल्ट या ऑप्शनल यह सुविधाएं दी जाती हैं, उसमें कवर हो सकने वाले ओपीडी खर्चों की सीमा तय कर दी जाती है. स्टार हेल्थ ऐंड अलाइंड इंश्योरेंंस के द्वारा भी कई ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिनमें इनबिल्ट ओपीडी कवर हैं. 

बजाज आ​लियांज जनरल इंश्योरेंस की ऐसी दो बीमा पॉलिसियां हैं
  • 7/8

इसी तरह बजाज आ​लियांज जनरल इंश्योरेंस की ऐसी दो बीमा पॉलिसियां हैं जिनमें ओपीडी बेनिफिट हैं-हेल्थकेयर सुप्रीम और टैक्स गेन पॉलिसी. सुप्रीम पॉलिसी में इनबिल्ट ओपीडी कवर प्लस फिजियो ओपीडी कवर शामिल है.टैक्स गेन पॉलिसी एक फ्लोटर पॉलिसी जिसमें ओपीडी और आईपीडी दोनों के खर्चों को एक ही पॉलिसी में कवर किया जाता है. 

ओपीडी कवर का ऑप्शनल कवर दिया जाता (फोटो: Getty Images)
  • 8/8

ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के मुख्य इंश्योरेंस प्रोडक्ट में ओपीडी कवर का ऑप्शनल कवर दिया जाता है. इसमें अतिरिक्त प्रीमियम देकर ग्राहक डॉक्टर कंसल्टेशन, मेडिकल टेस्ट, फार्मेसी खर्च आदि का कवर ले सकते हैं. 

(www.businesstoday.in के इनपुट पर आधारित)