scorecardresearch
 
यूटिलिटी

हर कोई बन सकता है करोड़पति, रोज 30 रुपये इतने दिन तक करें जमा!

कैसे बनें करोड़पति?
  • 1/11

हर कोई अमीर बनना चाहता है. सभी का एक लक्ष्य होता है. लेकिन लक्ष्य तक सभी नहीं पहुंच पाते हैं. इसकी कोई बड़ी वजह नहीं होती है. केवल और केवल एक लक्ष्य निर्धारित करना होता है, और फिर उस लक्ष्य को पाने के लिए लगातार निवेश की जरूरत होती है. छोटे निवेश से भी बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सकता है.

लंबी अवधि के लिए करें निवेश
  • 2/11

अगर आप किसी युवा से कहेंगे कि आप हर रोज 30 रुपये बचाकर 1 करोड़ रुपये का फंड जुटा सकते हैं. पहले उसे यकीन नहीं होगा, क्योंकि एक करोड़ की रकम छोटी नहीं होती है. लेकिन यह बिल्कुल सच है कि कोई अगर प्रतिदिन 30 रुपये बचाकर सही जगह पर और लंबे समय तक निवेश करता है तो फिर एक 1 करोड़ रुपये का फंड बनाया जा सकता है.

म्यूचुअल फंड में निवेश
  • 3/11

हर किसी के लिए लक्ष्य और लगातार निवेश जरूरी  
खासकर आज के दौर में म्यूचुअल फंड के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ा है. क्योंकि लगातार म्यूचुअल फंड में निवेश से करोड़ों का फंड बनाया जा सकता है. पिछले दो दशकों में म्यूचुअल फंड ने शानदार रिटर्न दिया है. कुछ लोगों ने आज से दो दशक पहले म्यूचुअल फंड में निवेश के रास्ते को चुना और फिर करोड़पति बन गए. इसलिए जितनी कम उम्र में निवेश करना शुरू कर देंगे उतने बेहतर परिणाम मिलेंगे.

म्यूचुअल फंड में निवेश
  • 4/11

लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड शानदार विकल्प
दरअसल अगर कोई युवा पहली नौकरी के साथ ही म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर देता है तो फिर उसे सबसे बेहतर रिजल्ट मिलता है. कोई भी 20 साल युवा अपने जेब खर्च से हर रोज 30 रुपये बचाकर करोड़पति बन सकता है. ये कैसे संभव हो सकता है कि आइए बताते हैं. इसके लिए म्यूचुअल फंड में हर महीने सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिये निवेश करना होगा.

म्यूचुअल फंड में निवेश
  • 5/11

अगर 20 साल का युवा हर रोज 30 रुपये बचाता है, जो महीने में 900 रुपये हो जाते हैं. अब इस रकम को SIP के जरिए किसी भी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है. निवेश को 40 साल तक जारी रखना होगा. यानी 40 साल तक हर महीने 900 रुपये निवेश करना होगा. इस निवेश में औसतन 12.5 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से 40 साल के बाद कुल 1,01,55,160 रुपये (जो एक करोड़ से ज्यादा है) मिलेगा.

करोड़पति बनने के तरीके
  • 6/11

हर रोज 30 रुपये बचाकर बनें करोड़पति
अगर निवेश की बात की जाए तो युवा द्वारा 40 साल में करीब 4,32,000 रुपये म्यूचुअल फंड SIP में लगाया गया, और रिटर्न मिला एक करोड़ रुपये से ज्यादा. ये अनुमान साढ़े 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से लगाया गया है. वैसे कई म्‍यूचुअल फंड में 20 फीसदी तक रिटर्न मिला है. फिर कल्पना कीजिए कितनी बड़ी रकम मिली होगी. बता दें, लॉन्ग टर्म निवेश में कंपाउंडिंग यानी चक्रवृद्धि ब्‍याज छोटे निवेश को काफी बड़ा बना देता है.

म्यूचुअल फंड में जोखिम भी
  • 7/11

म्यूचुअल फंड में जोखिम के साथ शानदार रिटर्न
उम्र कुछ भी हो, वित्तीय जानकार आज के दौर में म्यूचुअल फंड में निवेश की ही सलाह देते हैं. हालांकि इसमें जोखिम भी पूरा है. लेकिन अगर थोड़ी रिस्क के साथ लंबे समय तक एसआईपी के जरिए निवेश किया जाए तो दूसरे निवेश के तरीकों से ये बेहतर ऑप्शन साबित होगा. लंबे समय में महंगाई से सिर्फ म्यूचुअल फंड के रिटर्न ही लड़ सकते हैं. 

म्यूचुअल फंड में निवेश
  • 8/11

यही नहीं, 30 साल का युवा रोजाना 100 रुपये बचाकर महीने में 3000 रुपये म्यूचुअल फंड में (SIP) करता है तो अनुमानित रिटर्न के आधार पर 30 साल के बाद यानी 60 की उम्र में करोड़पति बन जाएगा. (Photo: getty)

20 साल में भी बंपर रिटर्न
  • 9/11

20 साल में करोड़पति बनने के तरीके!
अगर कोई 20 साल तक ही म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहता है तो वो भी करोड़पति बन सकता है. इसके लिए हर महीने कम से कम 9,000 रुपये निवेश करना होगा. 20 साल में साढ़े 12 फीसदी के हिसाब से 1 करोड़ रुपये का फंड बन जाएगा. हालांकि कुछ इक्विटी फंडों ने पिछले 20 सालों के दौरान 20 फीसदी सालाना से ज्यादा का सीएजीआर रिटर्न दिया है. ऐसे फंड में हर महीने 5 हजार रुपये के निवेश पर 1 करोड़ रुपये बन जाएगा. 

मिडकैप में भी निवेश के अवसर
  • 10/11

रिस्क के साथ ये भी विकल्प
डाइवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड के बजाए आप चाहें तो छोटे या मिडकैप फंड्स में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं. ये 25-30 साल से भी कम होते हैं, लेकिन इसमें जोखिम ज्यादा होता है तो फायदा भी ज्यादा ही रहता है. हालांकि पिछले करीब दो वर्षों में म्यूचुअल फंड में रिटर्न का ग्राफ हल्का गिरा है. लेकिन अभी लंबी अवधि के लिए दांव लगाया जा सकता है.  

निवेश से पहले लें पूरी जानकारी
  • 11/11

निवेश से पहले क्या करें?
म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए सबसे जरूरी सही फंड का चयन करना होता है. छोटे निवेशकों के लिए फंड का चुनाव करना सबसे मुश्किल काम होता है, क्योंकि सही फंड का चयन करने के लिए काफी शोध की जरूरत होती है. इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले सभी पहलुओं पर विचार कर लें, हो सके तो किसी वित्तीय जानकार से सलाह जरूर लें, क्योंकि यह बाजार के जोखिमों के अधीन होता है.