scorecardresearch
 
यूटिलिटी

HDFC बैंक के ग्राहक हैं? अब घर बैठे मिलेगी ये नई सुविधा

HDFC बैंक की नई सुविधा
  • 1/5

अगर आप निजी क्षेत्र के HDFC बैंक के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. दरअसल, कोरोना काल में बैंक ने ग्राहकों के लिए फुल वीडियो केवाईसी सुविधा शुरू की है.

वीडियो केवाईसी
  • 2/5

इस सु​विधा के जरिए ग्राहक घर बैठे सुरक्षित रूप से ऑनलाइन बैंक खाता, कॉरपारेट सैलरी अकाउंट या पर्सनल लोन के लिए जरूरी KYC करा सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको बैंक के ब्रांच जाने की जरूरत भी नहीं है. 
 

सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक 
  • 3/5

बैंक की यह सर्विस वर्किंग डे में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगी. वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया ऑनलाइन, फास्ट और सेफ के अलावा पेपरलेस व कॉन्टैक्टलेस भी है. इसमें बैंक के अधिकारी एवं ग्राहक के बीच की बातचीत रिकॉर्ड होती है.
 

कैसे होता है केवाईसी
  • 4/5

केवाईसी के लिए सबसे पहले बैंक वीडियो कॉल करेंगे. इसके बाद ग्राहक की जानकारी की पुष्टि करते हैं. वह ग्राहक का फोटो खींचते हैं. ग्राहक जब पैन कार्ड की ओरिजिनल कॉपी दिखाते हैं, तब उसका फोटो लिया जाता है. इतने में ही बैंक खाता खुल जाता है. लेकिन खाता को एक्टिवेट करने से पहले वीडियो केवाईसी के ऑडियो-वीडियो संवाद का वेरिफिकेशन किया जाता है. 
 

जनवरी में जारी हुई थी गाइडलाइन
  • 5/5

बता दें इस साल जनवरी में ही आरबीआई ने वीडियो बेस्ड KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए गाइडलाइंस जारी की थी. इसके बाद कई बैंकों ने इस सुविधा पर काम किया है.