scorecardresearch
 
यूटिलिटी

WFH से हुए बोर, इतने प्रतिशत लोग अब लौटना चाहते हैं ऑफिस

कोरोना ने बदला कामकाज का तरीका
  • 1/8

जब से कोरोना महामारी शुरू हुई है, हम में से अधिकतर लोग Work From Home (WFH) कर रहे हैं. कई मल्टीनेशनल कंपनियों ने भारत में कोरोना महामारी के शुरू होने से पहले ही अपने एम्पलॉइज को WFH पर भेज दिया था. अब इस बात को 1 साल से भी अधिक समय बीत गया है और एक सर्वे में सामने आया है कि लोगों का एक बड़ा प्रतिशत वापस ऑफिस लौटना चाहता है. (All Photos : Getty)

'The Way We Work' सर्वे में आया सामने
  • 2/8

वर्कप्लेस डिजाइन कंसल्टेंसी कंपनी Space Matrix ने ऑफिस जाने वाले लोगों के बीच एक 'The Way We Work' सर्वे  किया. इसमें उसने पाया कि लगभग 85% लोग अब हफ्ते में 2-3 दिन ऑफिस जाना पसंद करेंगे. ये आंकड़ा दिखाता है कि लोग अब अपने दफ्तरों को मिस कर रहे हैं.

इतने लोगों ने कभी नहीं किया WFH
  • 3/8

कोरोना महामारी की वजह से कई लोगों के लिए WFH बिलकुल नया अनुभव रहा. सर्वे में पाया गया कि 64% लोगों ने कभी भी WFH नहीं किया था. हालांकि कई लोगों के लिए ये मुंह मांगी मुराद रहा तो कइयों के लिए बड़ी चुनौती भी.

इतने लोगों को हुई दिक्कत
  • 4/8

सर्वे में पता चला कि 33% लोगों को लगता है कि WFH ने उनकी प्रोडक्टिविटी को कम किया है क्योंकि उनके पास सही उपकरण नहीं है, वहीं घर पर रहकर काफी डिस्ट्रैक्शन होता है. इसलिए उन्हें WFH में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.

टीम के साथ सही से कम्युनिकेशन नहीं
  • 5/8

इतना ही नहीं 30% लोगों को लगता है कि ऑफिस सहकर्मियों के साथ सही से संवाद नहीं होने के चलते वो मिलजुल कर टीम में काम नहीं कर पाते, जबकि 30% का मानना है कि WFH में उनके काम के घंटे बढ़ गए हैं.

मीटिंग के लिए जाएंगे ऑफिस
  • 6/8

सर्वे से पता चलता है कि लोग ऑफिस तो मिस कर ही रहे हैं, लेकिन अगर उन्हें कुछ काम में से चुनने के लिए कहा जाए तो 50% लोग टीम मीटिंग या ब्रेन स्टॉर्मिंग के लिए ऑफिस जाना पसंद करेंगे, तो 20% लोग क्लाइंट के साथ मीटिंग और 20% ही सोशल इंटरेक्शन के लिए ऑफिस जाना चाहते हैं.

ऑफिस की ये बातें आती हैं याद
  • 7/8

लोग अपने ऑफिस की कौन सी बात सबसे ज्यादा याद कर रहे हैं तो सर्वे में 43% लोगों का कहना है कि वो फेस-2-फेस बातचीत मिस कर रहे हैं. तो 37% का मानना है कि काम में फोकस के लिए ऑफिस को याद कर रहे हैं.

भारत में 29% लोग कर रहे WFH
  • 8/8

सर्वे में सामने आया है कि सबसे अधिक WFH 43% दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में कर रहे हैं. जबकि भारत और चीन में ये प्रतिशत 29 है. सर्वे में ये भी बताया गया है कि ऑफिस में सबसे साथ काम करने से किसी व्यक्ति की प्रोडक्टिविटी पर 59 प्रतिशत तक असर पड़ता है.