scorecardresearch
 
यूटिलिटी

कल ओपन होगा बर्गर किंग का IPO, पैसे लगाने से पहले जान लें कंपनी के बारे में

आईपीओ के लिए साल 2020 शानदार
  • 1/6

साल 2020 आईपीओ बाजार के लिए बेहद शानदार रहा है. लगभग सभी आईपीओ ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. साल के आखिरी महीने में भी कई IPO लॉन्च होने वाले हैं. इस कड़ी में 2 दिसंबर को बर्गर किंग का IPO खुलेगा. आप अपने वित्तीय सलाहकार की मदद से इस आईपीओ में निवेश का फैसला ले सकते हैं. 

2 दिसंबर से 4 दिसंबर तक निवेश का मौका
  • 2/6

बर्गर किंग का आईपीओ 2 दिसंबर को खुलेगा और 4 दिसंबर को बंद होगा. IPO का प्राइस बैंड 59-60 रुपये प्रति शेयर तय हुआ है. बर्गर किंग अपने IPO के जरिए 810 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है. इसमें कम से कम 250 शेयरों के लॉट में निवेश किया जा सकेगा.

आईपीओ के बारे में
  • 3/6

कंपनी ने IPO का 10 फीसदी हिस्सा रिटेल निवेशक के लिए अलग रखा है. वहीं 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व रहेगा. जबकि बाकी का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के पास जाएगा. बर्गर किंग के IPO में 450 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू है. जबकि प्रमोटर की कंपनी QSR Asia प्राइवेट लिमिटेड 6 करोड़ शेयर बेचेगी.

250 शेयरों का लॉट साइज
  • 4/6

एक लॉट के लिए निवेशकों को करीब 15 हजार रुपये निवेश करने होंगे. जानकारी के मुताबिक शेयरों का आवंटन 9 दिसंबर को होगा और कंपनी 14 दिसंबर को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होगी. निवेशकों को कम से कम एक लॉट शेयर खरीदना होगा.

कंपनी का 810 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य
  • 5/6

बर्गर किंग अपने इश्यू के जरिए 810 करोड़ रुपये जुटाने वाली है. कंपनी इस फंड का इस्तेमाल नए रेस्टोरेंट खोलने और कर्ज के रीपेमेंट या प्रीपेमेंट के लिए करेगी. गौरतलब है कि कंपनी के पास फिलहाल देश के 17 राज्यों और 57 शहरों में 268 रेस्टोरेंट हैं, इनमें से 8 फ्रेंचाइजी हैं जो एयरपोर्ट्स पर हैं और बाकी कंपनीओन्ड हैं.
 

एंकर निवेशक के बारे में
  • 6/6

कंपनी ने IPO से पहले पब्लिक मार्केट इनवेस्टर अमांसा इन्वेस्टमेंट्स से 92 करोड़ रुपये जुटाए हैं. अमांसा को कंपनी ने 58.5 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से अलॉट किया था. इस बिक्री के लिए कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, सीएलएसए इंडिया, एडेलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज और जेएम फाइनेंशियल्स लीड मैनेजर हैं.