scorecardresearch
 
यूटिलिटी

आपके आधार नंबर से न हो जाए फर्जीवाड़ा, कैसे रहें सचेत? UIDAI ने दिए टिप्स

UIDAI ने लोगों को सचेत किया
  • 1/7

देश में ऑनलाइन या लोगों के डॉक्यूमेंट से फर्जीवाड़ा करने की घटनाएं अक्सर सामने आती रहती हैं. अब इसी कड़ी में आधार कार्ड (Aadhaar Card) के माध्यम से भी लोगों को चूना लगाने की कोशिश जालसाज कर रहे हैं. इसे देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लोगों को सचेत किया है और ऐसे फर्जीवाड़े से बचने के लिए चेतावनी भी दी है. (फाइल फोटो: Reuters) 

ई-आधार को डिलीट करें
  • 2/7

पब्लिक कंप्यूटर्स से डाउनलोड ई-आधार को डिलीट करें: UIDAI का कहना है कि अगर आप अपने आधार कार्ड को किसी पब्लिक कंप्यूटर या इंटरनेट कैफे से डाउनलोड कर रहे हैं तो काम होने के बाद उसे वहां से तुरंत डिलीट कर दें. पब्लिक कंप्यूटर में आधार कार्ड के ई-कापी को छोड़ने से आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं.  

OTP को किसी भी दूसरे व्यक्ति से शेयर न करें
  • 3/7

ओटीपी शेयर न करें: UIDAI ने कहा है कि उसके दफ्तरों से किसी से भी ओटीपी नंबर या अन्य व्यक्तिगत​ ब्योरा नहीं मांगा जाता. इसलिए आधार से जुड़े नंबर पर आने वाले ओटीपी (OTP) को किसी भी दूसरे व्यक्ति से  शेयर न करें. (फाइल फोटो)

किसी और का मोबाइल नंबर लिंक न होने दें
  • 4/7

कभी भी अपने आधार नंबर से किसी और का मोबाइल नंबर लिंक न होने दें. इसी तरह किसी दूसरे के आधार नंबर को कभी भी अपने मोबाइल नंबर से जोड़ने की इजाजत न दें. (फाइल फोटो)

बॉयोमेट्रिक को हमेशा लॉक रखने की कोशिश करें
  • 5/7

कोई भी आधार नंबर सही है या नहीं उसकी जांच आप ऑनलाइन या ऑफलाइन वेरिफिकेशन के द्वारा कर सकते हैं. इसी तरह ने UIDAI कहा है कि अपने बॉयोमेट्रिक को हमेशा लॉक रखने की कोशिश करें. आप  UIDAI वेबसाइट के 'आधार लॉक ऐंड अनलॉक सर्विसेज' में जाकर ऐसा कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

आधार कार्ड को कर लें लॉक
  • 6/7

आधार कार्ड को कर लें लॉक: आधार कार्ड को लॉक करने के लिए आप अपने फोन से 1947 पर मैसेज कर सकते हैं. GVID लिखें, फिर स्पेस दें और इसके बाद अपने आधार नंबर के लास्ट आठ या फोर डिजिट को टाइप करें. इसके बाद आपका एक VID नंबर आएगा. इस नंबर के आधार पर आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर लॉक-अनलॉक सर्विस के सेक्शन में जाकर अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

कई और महत्वपूर्ण टिप्स
  • 7/7

इनके अलावा UIDAI ने कई और महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए हैं. जैसे-वीआईडी या मास्क्ड आधार का इस्तेमाल करें, अपने आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री को रेगुलर चेक करते रहें. (फाइल फोटो)