scorecardresearch
 

नोटबंदी पर मोदी ने गिनाईं उपलब्धियां, बताया कैसे नप गए लाखों बेईमान

सरकार के विज्ञापन में कहा गया है कि नोटबंदी के बाद देश की जनसंख्या के कुल 0.00011% लोगों ने ही देश में उपलब्ध कैश का कुल 33 फीसदी बैंकों में जमा किया. जिसमें

नोटबंदी पर सरकार ने गिनाई उपलब्धियां नोटबंदी पर सरकार ने गिनाई उपलब्धियां

नोटबंदी की सालगिरह विपक्ष इसे काला दिवस के रूप में मना रहा है. लेकिन दूसरी तरफ सरकार ने इसके फायदे गिनाने में अपनी पूरी ताकत लगा दी है. भारतीय जनता पार्टी की ओर से इसको लेकर कई वीडियो जारी किए गए हैं, खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 7 मिनट का एक वीडियो जारी किया है. इसके साथ ही सरकार की ओर से अखबारों में एक पूरे पन्ने का विज्ञापन भी दिया है. जिसमें आंकड़ों के जरिए नोटबंदी के फायदे गिनाए गए हैं.

कालेधन का किया पर्दाफाश

सरकार के विज्ञापन में कहा गया है कि नोटबंदी के बाद देश की जनसंख्या के कुल 0.00011% लोगों ने ही देश में उपलब्ध कैश का कुल 33 फीसदी बैंकों में जमा किया. जिसमें 17.73 लाख संदिग्ध मामलों का पता चला है, इसके साथ ही 6 लाख करोड़ रुपए के हाई वैल्यू नोट प्रभावी रूप से कम हुए थे.

आतंकवाद की तोड़ दी कमर

PM मोदी ने नोटबंदी का ऐलान करते हुए कहा था कि देश में कालेधन-जालीनोट और आतंकवाद पर नोटबंदी से गहरी चोट लगेगी. सरकार ने अपने विज्ञापन में इसे ही बताया है. कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाएं 75 फीसदी तक कम हुई हैं. 7.62 लाख जाली नोट पकड़े गए हैं.

गरीबों के लिए रोजगार, अर्थव्यवस्था में मजबूती

नोटबंदी के जरिए शेल कपंनियों के खिलाफ की गई कार्रवाई का भी इस विज्ञापन में जिक्र हुआ है. जिसमें 2.24 लाख कंपनियों पर ताला लगा है. इसके अलावा नोटबंदी के बाद 1.02 करोड़ EPFO पंजीकरण हुए हैं, इस बात का भी जिक्र किया गया है.

गौरतलब है कि नोटबंदी की सालगिरह पर केंद्र और विपक्ष में आर-पार की स्थिति है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज गुजरात के सूरत में होंगे और व्यापारियों से मुलाकात करेंगे. कांग्रेस आज काला दिवस मना रही है, इसी के तहत राहुल यहां एक कैंडिल मार्च में भी शामिल होंगे.

मोदी ने किया लोगों को नमन

प्रधानमंत्री मोदी ने भी नोटबंदी की सालगिरह के मौके पर ट्वीट कर लोगों का धन्यवाद किया. उन्होंने 'काला धन विरोध दिवस' के हैशटैग के बुधवार सुबह ट्वीट किया, 'काले धन और भ्रष्टाचार मिटाने के लिए सरकार की तरफ से उठाए सख्त कदमों का बढ़ चढ़कर समर्थन के लिए भारतवासियों को मैं नमन करता हूं'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें