scorecardresearch
 

आज आप देखते रहेंगे चुनाव परिणाम? यहां होगा हर सीट का तुरंत असर

मतदान के बाद आए एग्जिट पोल के अधिकतर नतीजों में बीजेपी की अगुवाई वाले NDA के फिर से सत्ता में आने की संभावना जताई गई है.

लोकसभा रिजल्ट पर शेयर बाजार की पैनी नजर (Photo: Getty) लोकसभा रिजल्ट पर शेयर बाजार की पैनी नजर (Photo: Getty)

लोकसभा की 543 में 542 सीटों पर सात दौर की वोटिंग के बाद आज मतगणना की बारी है. सभी लोकसभा सीटों के लिए बनाए गए मतगणना केन्द्रों पर सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज मतगणना के बाद होगा. तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर गड़बड़ी की शिकायतों के बाद आयोग ने मतदान स्थगित कर दिया था.

लोकसभा चुनाव में पहली बार EVM के मतों का सत्यापन करने के लिए VVPAT की पर्चियों से मिलान किए जाने के कारण चुनाव परिणाम घोषित होने में थोड़ा विलंब होने की आशंका से चुनाव आयोग ने इनकार नहीं किया है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक हर लोकसभा क्षेत्र में किसी एक विधानसभा क्षेत्र के किन्हीं 5 मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की पर्चियों का मिलान EVM के मतों से किया जाएगा.

मतदान के बाद आए एग्जिट पोल के अधिकतर नतीजों में बीजेपी की अगुवाई वाले NDA के फिर से सत्ता में आने की संभावना जताई गई है. हालांकि विपक्षी दलों ने एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए कांग्रेस सहित अन्य दलों की मौजूदगी वाले गठबंधन की सरकार बनने का दावा किया है.  

वोटों की गिनती शुरू होने के कुछ देर बाद ही भारतीय शेयर बाजार खुलेगा. वोटों की गिनती और शुरुआती रुझान का सीधा असर कारोबार पर दिखेगा. बाजार के जानकारों का कहना है कि शेयर बाजार की भी पैनी नजर चुनाव परिणाम पर होगी.

जानकारों का कहना है कि गुरुवार का दिन भारतीय शेयर बाजार के लिए अहम रहने वाला है. चुनाव परिणाम में जैसे-जैसे उतार-चढ़ाव होगा, बाजार भी उसी तरह से रिएक्ट करेगा, खासकर बड़े निवेशकों की नजर रिजल्ट पर होगी.

इससे पहले 19 मई की शाम को तमाम एग्जिट पोल में फिर से मोदी सरकार वापस आने का अनुमान लगाया गया, जिसके बाद अगले दिन यानी 20 मई को शेयर बाजार में शानदार उछाल देखने को मिला. खासकर अनिल अंबानी की कंपनी और अंडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में उछाल देखने को मिले थे.

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें