scorecardresearch
 

केवल बेटी होने पर पैरेंट्स को मिलेगी प्रॉपर्टी टैक्स में छूट

ईडीएमसी ने उन पैरेंट्स को प्रॉपर्टी टैक्स में छूट देने का फैसला किया है जिनकी सिर्फ बेटियां हैं. इतना ही नहीं अगर उनकी बेटियां सरकारी स्कूलों में पढ़ती हैं तो उन्हें 8 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

इस छूट से बेची बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना को बढ़ावा इस छूट से बेची बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना को बढ़ावा

एजुकेशन मैनेजमेंट कॉरपोरेशन (ईडीएमसी) ने उन पैरेंट्स को प्रॉपर्टी टैक्स में छूट देने का फैसला किया है जिनकी सिर्फ बेटियां हैं. इतना ही नहीं अगर उनकी बेटियां सरकारी स्कूलों में पढ़ती हैं तो उन्हें 8 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

सरकारी स्कूल में पढ़ाने पर छूट ज्यादा
ईडीएमसी की स्थायी समिति की चेयरपर्सन लता गुप्ता ने कहा कि जिनकी सिर्फ बेटियां हैं उन्हें प्रॉपर्टी टैक्स में 5 प्रतिशत और जिनकी बेटियां सरकारी स्कूलों में पढ़ती हैं तो उन्हें 8 फीसदी की छूट मिलेगी. वित्त वर्ष 2015-16 के लिए संशोधित बजट अनुमान और 2016-17 के बजट अनुमान को अंतिम रूप देते हुए यह बात कही.

बेची बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना को बढ़ावा
इसके अलावा समिति ने स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन प्रोजेक्ट के तहत योगा इन्स्ट्रक्टर रखने को मंजूरी दी है. साथ ही स्टूडेंट्स को फ्री में बैग और डेंटल केयर की भी सुविधा दी जाएगी. बेची बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना को बढ़ावा देने के लिए ये एक सराहनीय कदम है.

क्या प्रॉपर्टी टैक्स?
यह एक ऐसा टैक्स है जो किसी व्यक्ति की प्रॉपर्टी पर लगाया जाता है. यह टैक्स जमीन, घर, दुकान आदि पर लगाया जाता है जिसे प्रॉपर्टी के मालिक को भरना पड़ता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें