scorecardresearch
 

देश में नकदी की कोई कमी नहीं, सभी एटीएम भी कर रहे हैं काम: सरकार

पिछले दिनों हुई कैश की किल्लत के बाद सरकार ने कहा है कि फिलहाल बाजार में नगदी की कोई कमी नहीं है. सभी बैंकों के एटीएम भी बेहतर तरीके से काम कर रहे हैं. आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने शुक्रवार को यह बात कही.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

पिछले दिनों हुई कैश की किल्लत के बाद सरकार ने कहा है कि फिलहाल बाजार में नकदी की कोई कमी नहीं है. सभी बैंकों के एटीएम भी बेहतर तरीके से काम कर रहे हैं. आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने शुक्रवार को यह बात कही.

गर्ग ने कहा कि देश में हर जगह जरूरी नकदी है. कहीं से भी इसमें कमी होने की रिपोर्ट नहीं है. उल्लेखनीय है कि पिछले महीने पांच-छह राज्यों में नकदी की कमी महसूस की गई थी.

इस कमी को दूर करने के लिए सरकार और रिजर्व बैंक ने कई कदम उठाए थे. गर्ग ने कहा, ‘वास्तविता यह है कि पिछले कुछ दिनों से बाजार में चलन में मुद्रा में शुद्ध रूप से वृद्धि दिख रही है.'

राजकोषीय घाटे के संदर्भ में उन्होंने कहा कि स्थितियां ठीक हैं. वृद्धि के मानदंड काफी मजबूत हैं. वृहत आर्थिक मानदंड भी मजबूत बने हुए हैं. मुद्रास्फीति दायरे में है.

इसीलिए वृहत आर्थिक मोर्चे पर अर्थव्यवस्था अच्छा कर रही है और हमने आर्थिक वृद्धि के अनुमान में कमी आने या राजकोषीय घाटे में वृद्धि को लेकर कोई अनुमान नहीं जताया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें