scorecardresearch
 

Tata Motors Share: साल 2022 का टाटा मोटर्स को सलाम, इस वजह से आज Stock में जोरदार तेजी

 Tata Motors Share Price: सोमवार को कारोबार के आखिरी में Tata Motors के शेयर 3 फीसदी बढ़कर 496.80 रुपये पर बंद हुआ. जबकि कारोबार के दौरान शेयर में 4 फीसदी तक तेजी देखी गई थी. Tata Motors Stock ने इंट्राडे में 500 रुपये के स्तर को छुआ.  

X
टाटा मोटर्स शेयर में तेजी टाटा मोटर्स शेयर में तेजी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोमवार को Tata Motors के शेयर 3% की तेजी
  • टाटा मोटर्स के स्टॉक ने सालभर में दिया 159% का रिटर्न

शानदार बिक्री के आंकड़े पेश करने के बाद सोमवार को टाटा मोटर्स के स्टॉक (Tata Motors Share) में जोरदार तेजी देखी गई. साल में आखिरी महीने में देश की कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की बिक्री में 50 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और हुंडई (Hyundai) की बिक्री घटी है.  
 
Tata Motors Share Price: सोमवार को कारोबार के आखिरी में Tata Motors के शेयर 3 फीसदी बढ़कर 496.80 रुपये पर बंद हुआ. जबकि कारोबार के दौरान शेयर में 4 फीसदी तक तेजी देखी गई थी. Tata Motors Stock ने इंट्राडे में 500 रुपये के स्तर को छुआ.  

मार्केट कैप में इजाफा 

साल के पहले कारोबारी दिन में तेजी के साथ ही टाटा मोटर्स का मार्केट कैप बढ़कर 1.77 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. इस स्टॉक का 52 वीक हाई 536 रुपये है. इस स्टॉक ने 6 महीने में 43 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि एक साल में 159 फीसदी का रिटर्न मिला है. एक साल पहले यह स्टॉक 190 रुपये के आसपास था. 

शेयर में तेजी के पीछे टाटा मोटर्स का बढ़ता करोबार है. टाटा मोटर्स की कई गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है. वहीं कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी फोकस कर रही है. दिसंबर में पैसेंजर व्हीकल्स सेगमेंट (Tata Motors Sale Data) में टाटा मोटर्स ने हुंडई को पछाड़कर नंबर-2 पर कब्जा कर लिया है.

इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में इजाफा 

भारत में सबसे ज्यादा टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारें बिक रही हैं. साथ ही कंपनी फ्यूचर के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर खास ध्यान दे रही है. दिसंबर में टाटा ने कुल 35,299 यात्री वाहन बेचे. जिसमें 2,255 यूनिट्स इलेक्ट्रिक गाड़ियां हैं. सालाना आधार Tata Motors की बिक्री 50 फीसदी बढ़ी है. 

भारतीय बाजार में टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon EV) इलेक्ट्रिक की सबसे ज्यादा मांग है. इसके अलावा टाटा टिगोर की डिमांड बढ़ रही है. दिसंबर-2021 में टाटा ने कुल 2,255 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेची है, जबकि नवंबर-2021 में 1751 यूनिट्स बिकी थी. सालाना आधार पर देखें तो बिक्री में 439 फीसदी का भारी इजाफा हुआ है. दिसंबर-2020 में टाटा की कुल 418 यूनिट्स इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेची थीं. 

टाटा मोटर्स के लिए साल-2021 बेहतरीन रहा है. कंपनी ने बताया कि 2021 में कुल 3,31,178 टाटा कारें बेची गई हैं, जो टाटा पैसेंजर वाहनों के इतिहास में बेचे गए अब तक के सबसे ज्यादा वाहन हैं. कंपनी ने बताया कि साल 2026 तक 10 इलेक्ट्रिक कारें पोर्टफोलियो में शामिल करने का प्लान है. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें