scorecardresearch
 

भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच निवेशक सतर्क, शेयर बाजार में फिर बिकवाली

भारत और चीन के बीच पिछले काफी वक्त से तनाव बना हुआ है. इस बीच, भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली का दौर लौट आया है.

शेयर बाजार में बिकवाली शेयर बाजार में बिकवाली
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बीते दो कारोबारी दिन बाजार में थी तेजी
  • गुरुवार को सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट
  • भारत और चीन के बीच तनाव का है असर

बॉर्डर पर भारत और चीन के बीच सबकुछ ठीक नहीं है. बिगड़ते हालात के बीच निवेशकों में डर का माहौल है. यही वजह है कि सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में सुस्ती है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के आर्थिक पुनरूद्धार को लेकर अनिश्चितता जताए जाने के बाद कमजोर रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी में गिरावट के साथ बाजार नीचे आ गया.

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 323 अंक यानी 0.82 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,979.85 अंक पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 88.45 अंक यानी 0.76 प्रतिशत गिरकर 11,516.10 अंक पर बंद हुआ.

बजाज फिनसर्व 2 प्रतिशत की गिरावट
सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में बजाज फिनसर्व रही. इसमें 2 प्रतिशत की गिरावट आई. इसके अलवा जिन अन्य प्रमुख शेयरों में गिरावट रही उनमें पावर ग्रिड, एल एंड टी, आईसीअईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, टीसीएस और सन फार्मा शामिल है. इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी में भी गिरावट दर्ज की गयी जिसका असर शेयर बाजार पर पड़ा.

भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ा

आपको बता दें कि सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है. इस मसले पर बुधवार को मोदी सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. इसमें कई राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए. बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार यानी आज दोपहर 12 बजे राज्यसभा में भारत-चीन सीमा मुद्दे पर बयान देंगे.  

लगातार दो दिन रही तेजी

बीते दो कारोबारी दिन यानी बुधवार और मंगलवार को शेयर बाजारों में तेजी रही. तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 258.50 अंक यानी 0.66 प्रतिशत बढ़कर 39,302.85 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 82.75 अंक यानी 0.72 प्रतिशत मजबूत होकर 11,604.55 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में महिंद्रा एंड महिंद्रा रही. इसमें 4.24 प्रतिशत की तेजी आयी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें