scorecardresearch
 

Top-10 Billionaires Net Worth: आधी रह गई Mark Zuckerberg की संपत्ति, इस साल अरबपतियों को हुआ इतना नुकसान

माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और गूगल के लैरी पेज की संपत्ति में 20 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है. वहीं वॉरेन बफेट, सरगेई ब्रिन, स्टीव बॉल्मर और लैरी एलिसन की संपत्ति भी इस दौरान 10 अरब डॉलर से ज्यादा गिरी है.

X
मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति घटी, सबसे ज्यादा फायदे में गौतम अडानी मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति घटी, सबसे ज्यादा फायदे में गौतम अडानी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एलन मस्क सबसे अमीर, फिर भी नुकसान में
  • मुकेश अंबानी हुए Top-10 से बाहर

ये साल सिर्फ आम निवेशकों के लिए बुरा नहीं रहा, बल्कि दुनिया के अरबपतियों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है. क्या टेस्ला (Tesla) के एलन मस्क (Elon Musk) और क्या फेसबुक (Facebook) के मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg)...सबकी संपत्ति में जनवरी से अब तक जबरदस्त गिरावट आई है. अगर टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की बात करें तो गौतम अडानी (Gautam Adani) इकलौते ऐसे अरबपति हैं जिनकी संपत्ति कई गुना बढ़ी है. आइए जानते हैं कि किसका क्या हाल हुआ है 2022 में...

आधी रह गई जुकरबर्ग की संपत्ति
कभी दुनिया के टॉप-5 अरबपतियों में शामिल होने वाले Meta के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग अब 17वें नंबर पर आ गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के मुताबिक साल 2022 से अब तक उनकी संपत्ति आधे से ज्यादा कम हो गई है. इस दौरान उनकी संपत्ति (Mark Zuckerberg Networth) में कुल 65.9 अरब डॉलर की गिरावट आई और अब उनकी संपत्ति 59.6 अरब डॉलर है. जबकि 2021 में उनकी कुल संपत्ति करीब 125 अरब डॉलर से ज्यादा थी.

एलन मस्क सबसे अमीर, फिर भी नुकसान में
दुनिया के सबसे अमीर शख्स (World Most Richest Person) एलन मस्क भले अभी भी नंबर-1 की पोजिशन पर कायम हों, लेकिन उनकी नेटवर्थ (Elon Musk Networth) भी  2022 में तेजी से गिरी है. इस साल की शुरुआत से अब तक उनकी संपत्ति में 59.9 अरब डॉलर घटी है और अब उनकी नेटवर्थ 210 अरब डॉलर की है.

ऐसा है Top-10 धनकुबेरों का हाल
दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट (World's Top-10 Billionaires List) को देखें, तो सभी की नेटवर्थ में भारी गिरावट आई है. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स और Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस की संपत्ति (Jeff Bezos Networth) इस दौरान 59.3 अरब डॉलर घटी है और ये 133 अरब डॉलर रह गई है. इसी तरह बर्नाड ऑरनॉल्ट की नेटवर्थ (Bernard Arnault Networth) इस दौरान 50.4 अरब डॉलर गिरी और अब उनकी संपत्ति 128 अरब डॉलर है.

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के बिल गेट्स (Bill Gates) और गूगल (Google) के लैरी पेज (Larry Page) की संपत्ति में 20 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है. वहीं वॉरेन बफेट, सरगेई ब्रिन, स्टीव बॉल्मर और लैरी एलिसन की संपत्ति भी इस दौरान 10 अरब डॉलर से ज्यादा गिरी है. 

गौतम अडानी का जलवा
भारत के दो अरबपति दुनिया के शीर्ष धनकुबेरों में शामिल हैं. इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Networth) की संपत्ति 2022 में 3.66 अरब डॉलर घटकर 86.3 अरब डॉलर रह गई है और वो अब 11वें स्थान पर आ गए हैं. वहीं अडानी ग्रुप (Adani Group) के गौतम अडानी (Gautam Adani Networth) इकलौते ऐसे अरबपति है जो लगातार चमक रहे हैं. इस दौरान उनकी संपत्ति 22.3 अरब डॉलर बढ़ी है और उनकी कुल संपत्ति 98.8 अरब डॉलर हो गई है. वो अब दुनिया के 6वें सबसे अमीर और एशिया के सबसे अमीर इंसान (Asia Richest Person) हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें