scorecardresearch
 

Business News Updates: सेंसेक्स 835 अंकों की उछाल के साथ बंद, वोडाफोन को 20,000 करोड़ के टैक्स डिमांड में बड़ी राहत

25 सितंबर 2020, 4:12 PM IST

गुरुवार के भारी हाहाकार के बाद हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 438 अंकों की बढ़त के साथ 36,991 पर खुला. कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 835 अंकों की उछाल के साथ 37,388.66 पर बंद हुआ. इसी तरह एनएसई निफ्टी 245 अंकों की तेजी के साथ 11,050.25 पर बंद हुआ. भारत के इनकम टैक्स विभाग द्वारा 20 हजार करोड़ रुपये की टैक्स वसूली बैक डेट से लेने के मामले में वोडाफोन ग्रुप को हेग के अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थ न्यायालय से बड़ी राहत मिली है. यहां पढ़ें कारोबार जगत की प्रमुख खबरें...

BSE BSE
Description

गुरुवार के भारी हाहाकार के बाद हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार हरे निशान में खुला है. गुरुवार को सेंसेक्स में 1100 अंकों से भी ज्यादा की भारी गिरावट आई थी. शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 438 अंकों की बढ़त के साथ 36,991 पर खुला.

6:47 PM (एक महीने पहले)

ESIC योजनाओं से जुलाई में 7.41 लाख नए सदस्य जुड़े

Posted by :- deepak kumar

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) द्वारा संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जुलाई में कुल 7.41 लाख नए सदस्य जुड़े. शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. इससे पिछले महीने इन योजनाओं से 8.13 लाख नए सदस्य जुड़े थे. ये आंकड़े राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा शुक्रवार को जारी रिपोर्ट का हिस्सा हैं. आंकड़ों के अनुसार इस साल मई में ईएसआईसी से जुड़ने वाले कुल नए सदस्यों की संख्या 4.81 लाख रही. अप्रैल, 2020 में यह संख्या 2.6 लाख रही थी.


 

6:38 PM (एक महीने पहले)

केनरा बैंक 2,000 करोड़ रुपये तक इक्विटी पूंजी जुटाएगा

Posted by :- deepak kumar

सार्वजनिक क्षेत्र का केनरा बैंक पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के जरिये 2,000 करोड़ रुपये तक अतिरिक्त इक्विटी पूंजी जुटाएगा. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बैंक ने कहा कि बोर्ड ने 2020-21 में 5,000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने की योजना को मंजूरी दी है. यह क्यूआईपी इसकी अधिकतम सीमा के तहत होगा. इसके अलावा यह बाजार परिस्थितियों और आवश्यक मंजूरियों पर निर्भर करेगा.

6:10 PM (एक महीने पहले)

बैंकों ने 1 करोड़ खाताधारकों को डिजिटल भुगतान माध्यमों से जोड़ा

Posted by :- deepak kumar

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ‘डिजिटल अपनाएं’ अभियान शुरू किए जाने के एक महीने में ही करीब एक करोड़ ग्राहकों को डिजिटल भुगतान के माध्मयों से जोड़ा है. सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान के तहत इसकी शुरुआत 15 अगस्त को हुई. इस अभियान का मकसद ग्राहकों को बैंक के डिजिटल चैनल से जोड़ना है. 

6:01 PM (एक महीने पहले)

हार्ले डेविडसन की वजह से 2,000 लोगों की गई नौकरी

Posted by :- deepak kumar

वाहन डीलरों के निकाय फाडा ने शुक्रवार को कहा कि भारत में हार्ले डेविडसन के परिचालन के बंद होने से ब्रांड की 35 डीलरशिप में 2,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा. हार्ले डेविडसन ने कहा कि वह देश में बिक्री और विनिर्माण कार्यों को बंद कर रही है. उसने अमेरिका के नियामक एसईसी को बताया कि भारत में परिचालन बंद करने से संबद्ध कार्यबल में करीब 70 कर्मचारियों की कमी होगी.
फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने कहा कि नौकरियों के नुकसान के अलावा, अमेरिकी बाइक निर्माता के बाहर निकलने से देश में ब्रांड के डीलर भागीदारों को 130 करोड़ रुपये तक का नुकसान होगा. 
 

4:08 PM (एक महीने पहले)

वोडाफोन को 20 हजार करोड़ के टैक्स डिमांड में बड़ी राहत

Posted by :- Dinesh Agrahari

भारत के इनकम टैक्स विभाग द्वारा 20 हजार करोड़ रुपये की टैक्स वसूली बैक डेट से लेने के मामले में वोडाफोन ग्रुप को हेग के अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थ न्यायालय से बड़ी राहत मिली है. कोर्ट ने आयकर विभाग के खिलाफ आदेश देते हुए इस टैक्स वसूली को अनुचित बताया है. 

3:43 PM (एक महीने पहले)

सेंसेक्स 835 अंकों की उछाल के साथ बंद 

Posted by :- Dinesh Agrahari

गुरुवार की भारी गिरावट के बाद आज शेयर बाजार में भारी बढ़त देखी गई. सुबह बाजार अच्छी तेजी के साथ खुला था. कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 835 अंकों की उछाल के साथ 37,388.66 पर बंद हुआ. इसी तरह एनएसई निफ्टी 245 अंकों की तेजी के साथ 11,050.25 पर बंद हुआ. 

3:25 PM (एक महीने पहले)

सोने, चांदी में उतार-चढ़ाव 

Posted by :- Dinesh Agrahari

करीब चार दिन लगातार गिरावट देखने के बाद शुक्रवार को सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा गया. वायदा बाजार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड अक्टूबर फ्यूचर थोड़ी मजबूती के साथ 49,990 पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह सिल्वर का सितंबर फ्यूचर 472 रुपये टूटकर 59,320 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया. हाजिर बाजार की बात करें तो दिल्ली में 24 कैरेट गोल्ड​ थोड़ी गिरावट के साथ 52,750 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. 

Gold
2:39 PM (एक महीने पहले)

मारुति सुजुकी के WagonR S-CNG मॉडल की बिक्री 3 लाख पर 

Posted by :- Dinesh Agrahari

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी के WagonR S—सीएनजी मॉडल कारों की बिक्री 3 लाख यूनिट को पार कर गई है. यह अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार हो गई है. 

Wagon R
1:24 PM (एक महीने पहले)

डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत 

Posted by :- Dinesh Agrahari

एशियाई बाजारों से मिले अच्छे संकेतों की वजह से शुक्रवार को शुरुआती कारोबारी में डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे मजबूत होकर 73.73 तक पहुंच गया. सुबह रुपये का कारोबार 73.76 पर शुरु हुआ था. गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में 32 पैसे की भाी गिरावट आई थी. 

Rupee
12:08 PM (एक महीने पहले)

चीन, दक्षिण कोरिया के केमिकल उत्पादों पर लग सकती है एंटी डंपिंग ड्यूटी 

Posted by :- Dinesh Agrahari

चीन और दक्षिण कोरिया से बड़ी मात्रा में भारत में केमिकल उत्पादों की डंपिंग की सरकार ने जांच शुरू कर दी है. सरकार जल्दी ही इन उत्पादों पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगा सकती है. वाणिज्य मंत्रालय के डायरेक्टारेट जनरल ऑफ ट्रेड रेमेडीज (DGTR) ने इस बारे में जांच शुरू की है. 

9:48 AM (एक महीने पहले)

IMF ने आत्मनिर्भर भारत अभियान की तारीफ की 

Posted by :- Dinesh Agrahari

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान की तारीफ की है. आईएमएफ ने कहा है कि इस पहल के तहत जो आर्थिक पैकेज दिया गया उसने भारतीय अर्थव्यवस्था को सपोर्ट दिया है. यह पहल काफी महत्वपूर्ण है. 

IMF