scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ चुके डॉ. इन्दरमीत गिल, अब World Bank में संभालेंगे ये जिम्मेदारी

गिल को मिली है ये नई जिम्मेदारी
  • 1/5

वर्ल्ड बैंक ने डॉ. गिल को इक्विटेबल ग्रोथ, फाइनेंस एंड इंस्टीट्यूशंस (ईएफआई) ग्लोबल प्रैक्टिस ग्रुप का उपाध्यक्ष  (VP) नियुक्त किया है. वह एम. आहयान कोसे का स्थान लेंगे. उनका कार्यकाल 1 जून 2021 से शुरू होगा. डॉ. गिल अभी ड्यूक यूनिवर्सिटी में प्रैक्टिस ऑफ पब्लिक पॉलिसी के प्रोफेसर और सेंटर फॉर इंटरनेशनल एंड ग्लोबल में सीनियर रिसर्च स्कॉलर हैं.
(Photo: Getty Images)

वर्ल्ड बैंक में पहले भी कर चुके हैं काम
  • 2/5

डॉ. गिल इस नई जिम्मेदारी मिलने से पहले भी वर्ल्ड बैंक के साथ काम कर चुके हैं. वर्ल्ड बैंक के साथ उनका जुड़ाव लगभग दो दशक पुराना है. यहां वह यूरोप और सेंट्रल एशिया के लिए चीफ इकोनॉमिस्ट और 2009 की वर्ल्ड डेवलपमेंट रिपोर्ट ऑन इकोनॉमिक जियोग्राफी के स्टाफ डायरेक्टर रह चुके हैं.
(Photo: Getty Images)

विकासशील देशों के लिए दिया ‘मिडिल इनकम ट्रैप’ कॉन्सेप्ट
  • 3/5

डॉ. गिल ‘मिडिल इनकम ट्रैप’ का कॉन्सेप्ट देने वाले शुरुआती लोगों में से हैं. यह विकासशील देशों के एक निश्चित आय पर पहुंचने के बाद धीमे हो जाने को समझने में मदद करता है. डॉ. गिल ऋण प्रबंधन, सतत वृद्धि और गरीबी उन्मूलन जैसे विषयों पर अच्छी पकड़ रखते हैं.
(Photo:File)

सेंट स्टीफन कॉलेज से रहा है नाता
  • 4/5

डॉ. इन्दरमीत गिल का नाता दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रसिद्ध कॉलेजेस में से एक सेंट स्टीफन कॉलेज से रहा है. वर्ष 1978-1981 में उन्होंने यहां से अर्थशास्त्र में बेचेलर डिग्री हासिल की थी.
(Photo:Getty Images)

दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स भी गए
  • 5/5

सेंट स्टीफन कॉलेज के बाद गिल ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के ही दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से 1985 में अपनी एमए की डिग्री पूरी की. इसके बाद वह अपनी पीएचडी पूरी करने के लिए युनिवर्सिटी ऑफ शिकागो चले गए. इसके अलावा उन्होंने विदेश के कई और संस्थानों से भी पढ़ाई की है.
(Photo:Getty Images)