scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

SBI दे रहा है मौका, बेहद कम दाम पर खरीदें मकान, दुकान और प्लॉट

SBI to start e-auction
  • 1/7

कोरोना संकट के बीच अगर आप सस्ते दाम पर प्लाट, मकान या फिर दुकान खरीदना चाहते हैं तो फिर इस नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं. दरअसल देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई 30 सितंबर को एक मेगा ई-ऑक्शन करने जा रहा है, जिसमें 1000 से अधिक अचल संपत्तियों को नीलाम किया जाएगा. 

 प्रॉपर्टी में फ्लैट, प्लाट और दुकान
  • 2/7

SBI द्वारा उन संपत्तियों की नीलामी की जाएगी, जो बैंक के पास कर्ज के बदले गिरवीं रखी गई थीं. और फिर लोग कर्ज चुकाने में नाकाम रहे. अब SBI अपना बकाया वसूलने के लिए इन प्रॉपर्टीज को नीलाम करेगा. इन प्रॉपर्टी में फ्लैट, प्लॉट और दुकानें शामिल हैं. 

नीलामी बेहद पारदर्शी
  • 3/7

बैंक के मुताबिक नीलामी बेहद पारदर्शी तरीके से होगी. बैंक उन सभी संबंधित जानकारियों को उपलब्ध कराता है, जो प्रॉपर्टी को बिडर्स के लिए आकर्षक बनाएं ताकि वे नीलामी में भाग लें. बैंक का यह भी कहना है कि वह संपत्ति के फ्रीहोल्ड या लीजहोल्ड होने, उसकी माप, स्थान समेत अन्य जानकारियां भी नीलामी के लिए जारी सार्वजनिक नोटिस में देता है.

ब्रांच में कर सकते हैं संपर्क
  • 4/7

SBI ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस नीलामी को लेकर जानकारी दी है. इसके अलावा नीलामी से संबंधित जानकारी के लिए आप SBI की किसी भी नजदीकी शाखा में संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए बैंक ब्रांच में कान्टैक्ट पर्सन उपलब्ध रहेगा.  

कर सकते हैं प्रॉपर्टी का निरीक्षण
  • 5/7

अगर आप ई-नीलामी के जरिये प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो बैंक में जाकर प्रक्रिया और संबंधित प्रॉपर्टी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं. साथ ही प्रॉपर्टी का निरीक्षण भी कर सकते हैं.

मेगा ई-ऑक्शन के बारे में
  • 6/7

मेगा ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए जरूरी चीजें-
ई-नीलामी नोटिस में उल्लेखित विशेष संपत्ति के लिए EMD (अर्नेस्ट मनी जमा).
KYC डॉक्युमेंट्स: इसे संबंधित बैंक शाखा में जमा किया जाना है.
वैलिड डिजिटल सिग्नेचर: डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए बोलीदाता ई-नीलामीकर्ता या किसी अन्य अधिकृत एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं.
लॉग-इन आईडी और पासवर्ड: संबंधित ब्रांच को EMD और KYC डॉक्युमेंट्स जमा करने के बाद ई-नीलामीकर्ता द्वारा बोलीदाताओं की ईमेल आईडी पर लॉग-इन आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा.
ग्रेच्युटी को लेकर सरकार ने बदला नियम, कैसे होता है कैलकुलेशन.

इन लिंक पर करें क्लिक
  • 7/7

नीलामी नियमों के अनुसार, ई-नीलामी की तारीख पर नीलामी वाले घंटों में बिडर्स को लॉग-इन कर बोली लगानी होगी. बैंक की वेबसाइट पर कुछ लिंक्स भी मौजूद हैं. इन पर जाकर प्रॉपर्टी से संबंधित जानकारी और उनकी लोकेशंस पता की जा सकती हैं. इसके अलावा ई-नीलामी में भाग लेने और बोली लगाने से जुड़ी जानकारी भी हासिल की जा सकती है. इसके लिए इन लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: https://www.bankeauctions.com/Sbi
ई-प्रोक्योरमेंट टेक्नोलॉजीज लि.: https://sbi.auctiontiger.net/EPROC/
प्रॉपर्टी के डिस्प्ले के लिए : https://ibapi.in
नीलामी प्लेटफॉर्म के लिए: https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp