scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

रूस-यूक्रेन युद्ध का असर, गर्मियां आने से पहले फ्रिज और AC महंगे होने का डर

AC - 1
  • 1/6

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) का असर दुनियाभर की इकोनॉमी पर पड़ना तय है. शेयर बाजारों में निवेश करने वालों को पहले ही जोरदार झटका लग चुका है. लेकिन इस लड़ाई का दंश आम आदमी को भी झेलना पड़ सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी गर्मियों में एसी या फ्रिज खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. इसकी वजह यह है कि यूक्रेन संकट गहराने के बाद स्मार्ट टीवी, एसी और फ्रिज बनाने वाली कंपनियां अगले कुछ हफ्तों में कीमतों में और अधिक इजाफे की चेतावनी दे रही हैं.

Ac -2
  • 2/6

कच्चा माल हो सकता है महंगा: रूस की सेना यूक्रेन में अंदर की ओर बढ़ रही है. इसके साथ ही कॉपर, अल्यूमीनियम, स्टील और प्लास्टिक जैसे रॉ मेटेरियल के दाम और अधिक चढ़ने की आशंका पैदा हो गई है जबकि पिछले कुछ महीनों में इनके रेट में पहले ही तेजी आ चुकी है. 

AC -3
  • 3/6

जल्दी खरीद लीजिए एसी, फ्रिज: गोदरेज अप्लाइंसेज (Godrej Appliances), उषा इंटरनेशनल (Usha International) और टीवी बनाने वाली कंपनी (Superplastronics) लोगों से कह रही है कि अगर आप एसी, फ्रिज और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको इस चीज में देरी नहीं करनी चाहिए. कंपनियों के मुताबिक अगर आप अपनी पूर्व की योजना से पहले सामान खरीद लेते हैं तो आप कुछ पैसे बचा सकते हैं. Godrej Appliances के बिजनेस हेड और एग्जीक्यूटिव वाइस-प्रेसिडेंट कमल नंदी ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव की वजह से कमोडिटी मार्केट में जल्द ही और अधिक उछाल देखने को मिल सकता है. 
 

ac-4
  • 4/6

तनाव की वजह से पहले ही चढ़े रेट: दोनों देशों के बीच तनाव से क्रूड ऑयल, अल्यूमीनियम और कॉपर के दाम पहले ही कई साल के उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं. इसी तरह लौह अयस्क और स्टील की कीमतें भी बढ़ सकती हैं. नंदी ने कहा, "हमारे पास पहले से स्टॉक पड़े हैं, ऐसे में ऐसी की कीमतों में तत्काल इजाफा देखने को नहीं मिलेगा. इसलिए अगर कोई व्यक्ति एसी खरीदने का प्लान कर रहा है तो मार्च इस चीज के लिए मुफीद समय है."

AC -5
  • 5/6

इतने बढ़ चुके हैं दाम: इंडस्ट्री के अनुमान के मुताबिक, अधिकतर प्रमुख ब्रांड कॉम्पोनेंट, मेटल, प्लास्टिक एवं अन्य चीजों की लागत में 25-500 फीसदी के उछाल की वजह से अप्लाइंसेज और इलेक्ट्रॉनिक्स के दाम पिछले एक साल में 15-30 फीसदी बढ़ा चुके हैं.

Ac- 5
  • 6/6

इतने बढ़ सकते हैं दामः कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लाइंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (CEMA) के अनुसार, "इंडस्ट्री पहले ही जनवरी में कीमतों में इजाफा देख चुकी है. कमोडिटी के रेट चढ़ने से हम इस तिमाही में रेट में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी की उम्मीद कर रहे हैं. कोविड-19 महामारी के फैलने के साथ ग्लोबल फ्रेट रेट्स में इजाफा देखने को मिला है."