scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

जनधन अकाउंट के इन फायदों को जानते हैं? 2 लाख रुपये तक मिलता है बीमा कवर

 55 फीसदी से ज्यादा खाताधारक महिला
  • 1/10

देशभर में 41 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते हो चुके हैं. जिसमें 55 फीसदी से ज्यादा खाताधारक महिलाएं हैं. मोदी सरकार साल 2014 में देश के सभी के परिवारों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) की शुरुआत की थी. आज की तारीख में जनधन खातों के जरिये लोगों को कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है. 

अगस्त 2014 में हुई थी जनधन योजना की शुरुआत
  • 2/10

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत अगस्त 2014 में हुई थी. इसका मकसद कम आय वाले लोगों को फाइनेंशियली सहायता करके उनको भी फाइनेंशियली मजबूत बनाना है. अभी भी जिन लोगों के पास कोई अन्य बैंक अकाउंट नहीं हैं, वो इस योजना के तहत बैंक में अपना अकाउंट खुलवा सकता है. 

जनधन अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया
  • 3/10

जनधन अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक में आपको एक फॉर्म भरना होता है. उसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड की जानकारी देनी होती है.

आवदेक की उम्र कम से कम 10 साल होनी चाहिए
  • 4/10

कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन कर सकता है. आवदेक की उम्र कम से कम 10 साल होनी चाहिए. किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर या फिर बैंक मित्र के जरिए जनधन खाता खुलवा सकते हैं. PMJDY के अंतर्गत खुले खाते पर धारक 6 महीने के बाद 10,000 रुपये तक की राशि लोन के तौर पर भी ले सकते हैं.

मिनिमम बैलेंस का कोई झंझट नहीं
  • 5/10

जनधन खाते की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह जीरो बैलेंस खाता है, यानी मिनिमम बैलेंस का कोई झंझट नहीं है. आम जनता को बैंकों से जोड़ने और उन्हें बीमा और पेंशन जैसी वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए इसकी शुरुआत की गई.

 पुराने खाते को बनाएं जनधन खाता
  • 6/10


पुराने खाते को बनाएं जनधन खाता
आपका कोई पुराना बैंक खाता है तो उसे भी जनधन खाता में बदलवाना आसान है. इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाकर रुपे कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और एक फॉर्म भरते ही आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

जनधन खाते के फायदे
  • 7/10

जनधन खाते के फायदे
PMJDY अकाउंट होल्डर्स को रुपे कार्ड मुहैया कराया जाता है. जिसपर पहले 1 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर मिलता था. लेकिन 28 अगस्त 2018 के बाद खोले गए जनधन अकाउंट पर 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. यानी इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर, 30000 रुपये का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है. 

10,000 रुपये की ओवरड्रॉफ्ट सुविधा
  • 8/10

अगर आप जनधन खाते में न्यूनतम बैलेंस बनाए रखते हैं तो आपको 10,000 रुपये की ओवरड्रॉफ्ट सुविधा मिलती है. ओवरड्राफ्ट एक तरह का लोन है. जरूरत के समय आप ये पैसा अपने खाते से निकाल सकते हैं. 

मिस्ड कॉल के जरिए ऐसे करें चेक
  • 9/10

मिस्ड कॉल के जरिए ऐसे करें चेक
जनधन अकाउंट में कितनी राशि है, आप घर बैठे 2 तरह से चेक कर सकते हैं. आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल करके पता कर सकते हैं. इसके अलावा PFMS पोर्टल के जरिए भी चेक कर सकते हैं. SBI अकाउंट होल्डर्स 18004253800 या फिर 1800112211 पर रजिस्टर्ड फोन नंबर से कॉल करके अपना बैलेंस जान सकते हैं.

लॉकडाउन में मिली थी आर्थिक मदद
  • 10/10

प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट में डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (DBT), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना और माइक्रो डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी बैंक योजनाएं मौजूद हैं. पिछले साल लॉकडाउन के दौरान केंद्र सरकार ने तीन महीने तक अप्रैल, मई और जून में 20 करोड़ महिलाओं के खातों में 500-500 रुपये की किस्त भेजी थी.