scorecardresearch
 

भारत में 250cc की बाइक लॉन्च करने की तैयारी में Royal Enfield

रॉयल एनफील्ड भारतीय बाजार में एक नई 250cc वाली बाइक लॉन्च करने की तैयारी में है.

Photo For Representation Photo For Representation

Royal Enfield भारतीय बाजार के लिए एक नई बाइक पर काम कर रहा है. कंपनी की इस नई मोटरसाइकिल को 250cc इंजन के साथ पेश किया जाएगा. फिलहाल रॉयल एनफील्ड की 250cc मोटरसाइकिल प्लानिंग वाली स्टेज पर है और इसे बाजार में आने में थोड़ा वक्त लगेगा.  

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक,  रॉयल एनफील्ड द्वारा नए 250cc मोटरसाइकिल को कंपनी की घटती सेल पर ब्रेक लगाने और और भारतीय बाजार में कंपनी के मार्केट शेयर को बढ़ाने के लिए डेवलप किया जा रहा है.  

रॉयल एनफील्ड मानकर चल रही है कि नए 250cc प्रोडक्ट से कंपनी को बड़े कस्टमर बेस तक पहुंचने में मदद मिलेगी. साथ ही कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को किफायती भी बनाना चाह रही है. कुछ समय से कंपनी का मार्केट शेयर और वॉल्यूम सेल्स में काफी गिरावट आई है.

अनिवार्य सेफ्टी अपडेट और अपकमिंग एमिशन नॉर्म्स की वजह से कीमत में बढ़ोतरी आने से भारत में रॉयल एनफील्ड की सेल घटी है. साथ ही बाजार में प्रतिस्पर्धा भी काफी बढ़ी है. कंपनी की सेल साल की शुरुआत से ही ढलान पर है. करीब एक दशक में ये पहली बार है जब भारतीय बाजार में रॉयल एनफील्ड की सेल घटी हो.

रॉयल एनफील्ड के भारतीय लाइनअप की शुरुआत 350cc सेगमेंट से होती है. इस सेगमेंट में Classic, Bullet और Thunderbird जैसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं. ये प्रोडक्ट्स भारतीय बाजार में काफी पॉपुलर हैं. हालांकि तब भी कंपनी को ऐसा लगता है कि इनसे उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पा रहा है.

350cc सेगमेंट के अलावा कंपनी ने भारत में 650cc सेगमेंट में भी एंट्री ली है. इस सेगमेंट में कंपनी ने Interceptor और Continental GT को पेश किया है. इन बाइक्स से कंपनी की सेल में कुछ बढ़ोतरी हुई है. इनकी कीमत 2.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें