scorecardresearch
 

Maruti की इन 20,000 कारों में गड़बड़ियां, कंपनी ने बुलाई वापस

Maruti Eeco Recall: सबसे सस्ती 7-सीटर कार मारुति इको में कुछ गड़बड़ी सामने आई है. इसलिए कंपनी ने इसकी 20,000 यूनिट री-कॉल की हैं. पढ़ें ये खबर

X
Maruti Eeco की 20,000 यूनिट री-कॉल Maruti Eeco की 20,000 यूनिट री-कॉल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 19 जुलाई के बाद बनी गाड़ियों में दिक्कत
  • पहिए पर गलत रिम साइज की मार्किंग
  • सर्विस सेंटर से ग्राहकों के पास जाएगा कॉल

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपनी Maruti Eeco की 20,000 यूनिट वापस बुलाई हैं. इस सबसे सस्ती 7-सीटर कार में कुछ गड़बड़ियां सामने आई हैं, इसलिए कंपनी ने इन्हें री-कॉल किया है.

पहिए पर ‘गलत साइज’ की मार्किंग
मारुति ने एक बयान में जानकारी दी है कि Maruti Eeco की कुछ यूनिट में पहियों पर रिम साइज की ‘गलत मार्किंग’ हो गई है. इन्हीं की जांच और सुधार के लिए कंपनी ने करीब 20,000 यूनिट को वापस बुलाया है. बयान के मुताबिक कंपनी ने सक्रिय होकर स्वैच्छिक रूप रूप से Maruti Eeco की 19,731 यूनिट री-कॉल (Maruti Eeco Recall) की हैं.

इस अवधि की गाड़ियों में गड़बड़ी
मारुति का कहना है कि गाड़ियों की रूटीन जांच के दौरान ये गड़बड़ी पकड़ी गई. जांच में पाया गया कि 19 जुलाई 2021 से 5 अक्टूबर 2021 के बीच बनी Maruti Eeco में ये खामी है. इन गाड़ियों में से कुछ के पहियों पर Wheel Rim Size की मार्किंग गलत हुई है. हालांकि इससे गाड़ी की परफॉर्मेंस, सुरक्षा और पर्यावरण पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है.

सर्विस सेंटर से आएगा कॉल
कंपनी का कहना है कि इस खामी की जांच के लिए गाड़ियों के मालिकों को उनके अधिकृत वर्कशॉप से कॉल आएगा. इसके बाद गाड़ियों की आवश्यक जांच और उनकी खामी को सही किया जाएगा. वहीं ग्राहक कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी ये चेक कर सकते हैं कि उनकी गाड़ी में कोई खराबी है या नहीं. इसके लिए उन्हें वेबसाइट पर गाड़ी का चेसिस नंबर देना होगा.

ये भी पढ़ें:  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें