scorecardresearch
 

मारुति ने फिर बढ़ाए कारों के दाम, जानें अब कितनी महंगी हो गईं इसकी गाड़ियां 

कंपनी का कहना है कि पिछले एक साल में कच्चे माल की बढ़ती लागत की वजह से उसके वाहनों की लागत पर काफी असर पड़ा है. इसलिए कंपनी के लिए यह मजबूरी हो गई है कि कुछ अतिरिक्त लागत का बोझ ग्राहकों पर डाला जाए. 

मारुति की कारों के दाम बढ़ें (फाइल फोटो) मारुति की कारों के दाम बढ़ें (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मारुति ने कई मॉडल्स के दाम बढ़ाए
  • बढ़त आज यानी 16 अप्रैल से ही लागू
  • जनवरी में भी कंपनी ने बढ़ाए थे दाम

देश की दिग्गज कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने कई मॉडलों की कारों के दाम में इजाफा कर दिया है. यह बढ़त आज यानी 16 अप्रैल से ही लागू हो गई है. मारुति ने इस साल दूसरी बार अपने कारों के दाम में बढ़ोतरी की है. 

कंपनी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया है, 'आपको यह बताना चाहते हैं कि कई तरह के कच्चे माल की बढ़ती लागत की वजह से कंपनी अपने कुछ मॉडल्स के दामों में बढ़ोतरी कर रही है. इन सभी मॉडलों के एक्स शो-रूम प्राइस में औसतन 1.6 फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है. नई कीमतें आज यानी 16 अप्रैल 2021 से ही लागू होंगी.'

क्या कहा कंपनी ने 

गौरतलब है कि मारुति ने 22 मार्च को ही यह ऐलान कर दिया था कि वह अप्रैल से अपने कारों के दाम बढ़ाएगी. कंपनी का कहना है कि पिछले एक साल में कच्चे माल की बढ़ती लागत की वजह से उसके वाहनों की लागत पर काफी असर पड़ा है. इसलिए कंपनी के लिए यह मजबूरी हो गई है कि कुछ अतिरिक्त लागत का बोझ ग्राहकों पर डाला जाए.

जनवरी में भी बढ़ाए थे दाम

कंपनी ने इसका ब्योरा अभी नहीं दिया है कि किस मॉडल पर कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की गई है. इससे पहले जनवरी 2021 में भी कंपनी ने कई मॉडल्स के दाम में 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी थी.

गौरतलब है कि मारुति द्वारा भारत में करीब 14 मॉडल की बिक्री की जाती है. मार्च 2021 में कारों के प्रोडक्शन के आंकड़े जारी करते हुए मारुति-सुजुकी इंडिया ने बताया कि कंपनी ने कुल 1,72,433 कारों का प्रोडक्शन किया है, जबकि कंपनी ने पिछले साल इसी महीने 92,540 यूनिट कारों का प्रोडक्शन किया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें