scorecardresearch
 

ऐपल के बीच ई-व्हीकल निर्माण के लिए शुरुआती बातचीत, हुंडई के शेयर 24 प्रतिशत तक चढ़े

दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी हुंडई मोटर्स के Apple इंक के साथ मिलकर ई-व्हीकल और बैटरियां बनाने को लेकर शुरुआती बातचीत करने की खबर है. हुंडई ने बातचीत की पुष्टि तो की है, लेकिन विस्तृत जानकारी नहीं शेयर की है.

Hyundai की Apple के साथ बातचीत (फाइल फोटो) Hyundai की Apple के साथ बातचीत (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ‘कारप्ले’ ऐप पर साथ कर रही काम दोनों कंपनियां
  • ऐपल के 2024 तक कार लाने की संभावना
  • Apple का कमेंट करने से इंकार

दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी हुंडई मोटर्स के ऐपल (Apple) इंक के साथ मिलकर ई-व्हीकल और बैटरियां बनाने को लेकर शुरुआती बातचीत करने की खबर है.

हुंडई ने क्या कहा

दक्षिण कोरिया के ‘कोरिया इकोनॉमिक डेली टीवी’ ने हुंडई के बयान के हवाले से यह जानकारी दी है. हुंडई ने बयान में कहा ‘ऐपल और हुंडई के बीच बातचीत जारी है, लेकिन यह शुरुआती चरण में है.' कंपनी ने ऐपल के साथ बातचीत की विस्तृत जानकारी बयान में नहीं दी है. साथ ही यह भी नहीं स्पष्ट किया कि क्या यह बातचीत इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण में सहयोग को लेकर हुई है. 

हालांकि दक्षिण कोरिया के ‘कोरिया इकोनॉमिक डेली टीवी’ ने अपनी खबर में कहा कि दोनों कंपनियों के बीच बैटरियां विकसित करने को लेकर बातचीत होने की उम्मीद है. या तो हुंडई या उसकी सहयोगी किआ मोटर्स कॉर्प की अमेरिका स्थित फैक्टरियों में इन्हें विकसित किया जा सकता है. 

 इसे देखें: आजतक LIVE TV 

ऐपल कर रही सेल्फ-ड्राइविंग कार पर काम

दिसंबर में संवाद एजेंसी रॉयटर्स ने ऐपल के सेल्फ-ड्राइविंग कार टेक्नोलॉजी की दिशा में बढ़ने की खबर दी थी. रॉयटर्स ने कहा था कि कंपनी की योजना 2024 तक यात्रा एक ऐसी पैसेंजर कार विकसित करने की है जिसमें उसकी अत्याधुनिक बैटरी टेक्नोलॉजी लगी होगी.

‘कार प्ले’ पर साथ किया काम

ऐपल के ‘कारप्ले’ सॉफ्टवेयर पर दोनों कंपनियां साथ काम करती हैं. यह सॉफ्टवेयर आईफोन को विभिन्न कारों से जोड़ने के काम आता है. 

खबर से झूमे हुंडई के शेयर

ऐपल के साथ शुरुआती बातचीत की पुष्टि होने का असर हुंडई के शेयरों पर भी दिखा. अंततराष्ट्रीय बाजारों में हुंडई मोटर्स के शेयर 23.8 प्रतिशत तक चढ़ गए. यह सात साल का उच्च स्तर है, जबकि उसकी कलपुर्जा कंपनी हुंडई मोबिस के शेयरों में 30 प्रतिशत तक का उछाल देखा गया. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें