scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

पाकिस्तान में Maruti Brezza की कीमत 66 लाख, खूब बिकती हैं ये 5 भारतीय कारें

पाकिस्तान में भारतीय कारों की भारी मांग
  • 1/7

मारुति (Maruti), टाटा और महिंद्रा (Tata-Mahindra) समेत दिग्गज भारतीय वाहन निर्माताओं का डंका भारत ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में बजता है. पाकिस्तान में भी इन कंपनियों की कारों की जबर्दस्त डिमांड है. दीवानगी का आलम ये है कि लोग इनके लिए ऊंची कीमत देकर इन्हें अपना बनाना चाहते हैं. इस मामले में भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) सबसे आगे है.

बदले हुए नाम से होती है बिक्री
  • 2/7

बदले हुए नाम से होती है बिक्री   
भारतीय कारों को पाकिस्तान में बदले हुए नामों से बेचा जाता है. जैसे मारुति सुजुकी की कारों की बिक्री सिर्फ सुजुकी और उसके मॉडल के नाम से की जाती है. कंपनी की जिन कारों की पाकिस्तान में सबसे ज्यादा मांग है, उनमें Celerio, Omni, Vitara, Alto, Swift और WagonR आगे हैं. इसके अलावा महिंद्रा की New Scorpio N की पाक में लोकप्रियता इसके लॉन्च के बाद कई दिनों तक सुर्खियों में रही थी.  

Maruti Celerio
  • 3/7

Maruti Celerio
मारुति सुजुकी की सेलेरियो (Celerio) पाकिस्तान में पॉपुलर कारों में से एक है. इसे वहां Suzuku Cultus नाम से बेचा जाता है. कीमत की बात करें तो भारत में यह 5.23 लाख रुपये से 7 लाख रुपये के बीच बिकती है. वहीं पाकिस्तान में इसकी कीमत 19,04,000 रुपये (Pakistani Currency) है. 

Maruti Vitara Breeza
  • 4/7

Maruti Vitara Breeza
मारुति की कॉम्पैक्ट Suv Vitara Breeza का भी पाकिस्तानी कार बाजार में धमाल है. पाकिस्तान में यह केवल Vitara नाम से बेची जाती है. कंपनी ने पाकिस्तान में इस SUV के नाम के साथ The Game Changer पंच लाइन भी दे रखा है. कीमत की बात करें को भारत में इसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होकर अधिकतम 13.96 लाख रुपये तक जाती है. जबकि पाकिस्तान में इसे अपना बनाने के लिए 66,00,000 पाकिस्तानी रुपये देने पड़ते हैं.
 

Omni-Alto-WagonR
  • 5/7

Omni-Alto-WagonR  
पाकिस्तान में मारुति सुजुकी की अन्य डिमांडिंग कारों की बात करें तो Maruti Suzuki Van या Omni पाकिस्तान में Suzuki Bolan के नाम से लंबे समय से 11.49 लाख रुपये में बिक रही है. भारत में Alto की शुरुआती कीमत 3.39 लाख रुपये है, जबकि पाक में यह 14.75 लाख रुपये में बेची जाती है. WagonR भारत में 5.47 लाख रुपये में, जबकि पाकिस्तान में 20.84 लाख रुपये में बिकती है. 

Mahindra Scorpio-N
  • 6/7

Mahindra Scorpio-N
मारुति के अलावा जिन भारतीय वाहन निर्माताओं की कारों का पाकिस्तान में बोलबाला है. उनमें टाटा की सफारी और महिंद्रा की स्कॉर्पियो एन शामिल है. बीते दिनों वायरल एक वीडियो में पाकिस्तानी लोगों में Scorpio-N की कीमत को लेकर की जा रही चर्चा वायरल हुई थी. पाक में इस कार की कीमत 80 लाख से एक करोड़ पाकिस्तानी रुपये तक बताई जा रही थी. 

कीमतें ज्यादा होने का बड़ा कारण
  • 7/7

कीमतें ज्यादा होने का बड़ा कारण
दरअसल, भारत का एक रुपया 2.72 पाकिस्तानी रुपये के बराबर होता है. ऐसे में भारतीय कीमतों की तुलना में भारत में ये दो से चार गुना तक हो जाती है. देश की करंसियों की कीमत में ये अंतर कारों में कीमत में बड़े इजाफे की सबसे बड़ी वजह होता है.