scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Maruti Suzuki की इस कार के 'एयरबैग' में गड़बड़ी, कंपनी ने वापस मंगाई 166 यूनिट्स

फॉल्टी एयरबैग बना कारण
  • 1/6

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने हैचबैक मॉडल डिजायर टूरएस की 166 यूनिट को रिकॉल किया है. कंपनी को इस बात का संदेह है कि इन कारों की एयरबैग कंट्रोल यूनिट में कोई खामी है. कंपनी ने जिन कारों को रिकॉल किया है, उनकी मैन्यूफैक्चरिंग 06 अगस्त से 16 अगस्त के दौरान हुई है. कंपनी ने अपने ग्राहकों से ये भी कहा है कि जब तक इसे ठीक नहीं कर लिया जाता है, वे इन कारों को ड्राइव नहीं करें.

अभी नहीं चलाने की सलाह
  • 2/6

मारुति सुजुकी ने शेयर बाजार को बताया, 'ऐसा संदेह है कि इन कारों की एयरबैग कंट्रोल यूनिट में कोई खामी है. हालांकि ऐसा अपवार स्वरूप ही होता है, लेकिन इसके कारण संभव है कि समय पर एयरबैग नहीं खुल पाए. जिन कारों को लेकर संदेह है, उसके ग्राहकों को सलाह दिया गया है कि जब तक फॉल्टी एयरबैग कंट्रोल यूनिट को रिप्लेस नहीं किया जाता है, तब वे इन कारों को ड्राइव करने से बचें.'

वेबसाइट पर कर सकते हैं चेक
  • 3/6

कंपनी ने कहा कि मारुति सुजुकी के ऑथोराइज्ड वर्कशॉप ग्राहकों से संपर्क करेंगे और उनकी कारों की एयरबैग कंट्रोल यूनिट को रिप्लेस करेंगे. ग्राहक मारुति सुजुकी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि क्या उनकी कार में भी यह खामी है. इसके लिए ग्राहकों को साइट पर कस्टमर इंफो सेक्शन में जाना होगा. वहां वे चेसिस नंबर डालकर इसे चेक कर सकते हैं. चेसिस नंबर व्हीकल आईडी प्लेट पर लिखा रहता है. इसके अलावा व्हीकल इनवॉयस और रजिस्ट्रेशन के दस्तावेजों में भी चेसिस नंबर का जिक्र रहता है.

बिक्री बढ़ी, मुनाफा भी अधिक
  • 4/6

आपको बता दें कि जून तिमाही के दौरान मारुति सुजुकी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 129.7 फीसदी बढ़ा है और 1,013 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. कंपनी को कारों की कीमतें बढ़ाने और बिक्री में तेजी आने से फायदा हुआ है. इस दौरान कंपनी की बिक्री साल भर पहले की तुलना में 50.5 फीसदी बढ़कर 25,286 करोड़ रुपये हो गई है. कंपनी ने इन तीन महीनों के दौरान घरेलू बाजार में 3,98,494 कारों की बिक्री की और 69,437 वाहनों का निर्यात किया.

शानदार है माइलेज
  • 5/6

मारुति सुजुकी की डिजायर टूरएस कई शानदार फीचर्स से लैस कार है. कंपनी ने इसमें स्पीड लिमिटिंग फंक्शन, एक्स्ट्रा ड्राइविंग कंफर्ट, ड्राइवर साइड एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए हैं. फ्लीट के लिए आने वाली यह कार पेट्रोल वेरिएंट में 19.95 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट 26.55 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता है.

इस कार में ये फीचर्स
  • 6/6

इस कार की लंबाई 3995 एमएम, चौड़ाई 1695 एमएम और ऊंचाई 1555 एमएम है. इसका व्हीलबेस 2430 एमएम है. इंजन की बात करें तो कंपनी इसमें 1197 सीसी का वीवीटी इंजन देती है, जो 61 किलोवाट पावर और 113 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इसके पेट्रोल वेरिएंट की टंकी की क्षमता 42 लीटर है. यह कार डीजल वेरिएंट में नहीं आती है.