scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

नई Maruti Swift लॉन्च, ज्यादा मिलेगा माइलेज, कीमत में इजाफा

नई Maruti Swift लॉन्च
  • 1/7

देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने बुधवार को अपनी प्रीमियम हैचबैक कार स्विफ्ट का नया मॉडल बाजार में उतार दिया. दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.73 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये के बीच तय की गई है.

स्विफ्ट का नया अवतार
  • 2/7

दरसअल, मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार स्विफ्ट को बिलकुल नए अवतार में उतारा है. नई 2021 Maruti Swift फेसलिफ्ट को 5 वेरिएंटस में लॉन्च किया गया है. नए रंग, नए इंजन और कई नए फीचर्स के साथ नई स्विफ्ट को पेश किया गया है.
 

नई स्विफ्ट की कीमतों में बढ़ोतरी
  • 3/7

अगर कीमत की बात करें तो बाजार में मौजूद स्विफ्ट के मुकाबले नई स्विफ्ट की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2021 हैचबैक के बेस LXI वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.73 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि बाजार में मौजूद LXI वेरिएंट की कीमत 5.49 लाख रुपये है, यानी नए वेरिएंट की कीमत में 24 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है. कंपनी ने हर मॉडल की कीमतों में बढ़ोतरी की है. 

मिलेगा ज्यादा माइलेज
  • 4/7

कंपनी का दावा है कि नई SWIFT में ग्राहकों का ज्यादा माइलेज मिलने वाला है, कंपनी के मुताबिक मैनुअल गियरबॉक्स वाले इंजन में 23.20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा. वहीं एजीएस ट्रांसमिशन के साथ इंजन 23.76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा.

ज्यादा पावरफुल इंजन
  • 5/7

ज्यादा पावरफुल इंजन
नई स्विफ्ट 2021 में आइडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ अगले नेक्स्ट-जेनरेशन के-सीरीज 1.2-लीटर डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया गया है. यह इंजन 6000 rpm पर अधिकतम 66 KW पावर जेनरेट करता है. इस इंजन के साथ मैनुअल और एजीएस ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है. 

डिजाइन में बदलाव
  • 6/7


डिजाइन में बदलाव
2021 मारुति स्विफ्ट में अपडेटेड फ्रंट ग्रिल दिया गया है. इसके साथ ही इसमें क्रोम स्ट्रिप, कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ और नए अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. इसके अलावा हैचबैक में फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, रियर व्यू कैमरा और ऑटोमैटिक हेडलैंप जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं. इसके अलावा कार में तीन डुअल टोन पेंट विकल्प को भी शामिल किया गया है. 

2005 में लॉन्च हुई थी मारुति सुजुकी
  • 7/7

एमएसआई के कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, 'वर्ष 2005 में बाजार में उतारे जाने के बाद से ही स्विफ्ट ने भारतीय प्रीमियम हैचबैक बाजार में क्रांति ला दी है. इस दौरान स्विफ्ट ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन और सड़क पर सफल मौजूदगी के चलते अपनी अलग पहचान बनाई है.' अब तक 24 लाख से ज्यादा स्विफ्ट की बिक्री हो चुकी है.