scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Mahindra जल्द लाएगी ‘बुलेट ट्रेन’ की स्पीड वाली इलेक्ट्रिक हाइपर-कार, कीमत इतने लाख डॉलर!

Mahindra लाएगी इलेक्ट्रिक सुपर कार
  • 1/7

Mahindra & Mahindra (M&M) ऑटोमोबाइल सेक्टर में कुछ अनोखा करने के लिए जानी जाती है. देश में अभी तो इलेक्ट्रिक कार का क्रेज है, महिन्द्रा ही वो पहली कंपनी थी जिसने सबसे पहले ‘Made in India' इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की थी. अब कंपनी बहुत जल्द एक इलेक्ट्रिक हाइपर-कार लाने जा रही है. इसकी कीमत लाखों डॉलर में है. जानें इसके बारे में और देखें शानदार तस्वीरें...

Mahindra की Automobili Pininfarina
  • 2/7

आनंद महिन्द्रा (Anand Mahindra) के नेतृत्व वाली M&M देश में पहले भी कई वर्ल्ड-क्लास मॉडल ला चुकी है. इसके लिए उसने Renault और Ford जैसी इंटरनेशनल ऑटोमोबाइल कंपनियों के साथ साझेदारी की. अब कंपनी अपनी Automobili Pininfarina यूनिट की इलेक्ट्रिक हाइपर-कार (electric hypercar) Battista का प्रोडक्शन शुरू करने पर ध्यान दे रही है

Automobili Pininfarina की Battista hypercar
  • 3/7

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक महिन्द्रा Automobili Pininfarina की Battista का उत्पादन करने के लिए फंड जुटाने के विकल्पों पर गौर कर रही है. इस कार के प्रोटोटाइप को 2019 में पेश किया गया था. वहीं इसे पहली बार जेनेवा ऑटो शो में दिखाया गया था. तब इस इलेक्ट्रिक गाड़ी के डिजाइन और फीचर्स ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था.

‘बुलेट ट्रेन’ की स्पीड है Battista की
  • 4/7

Battista एक इलेक्ट्रिक हाइपर-कार है. ये कार 350 किमी प्रति घंटा की टॉप-स्पीड से दौड़ सकती है. ये देश में मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली पहली ‘बुलेट ट्रेन’ की स्पीड (करीब 320 किमी प्रति घंटा) से ज्यादा है. इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 1900hp की पावर जेनरेट करती है और ये सिंगल चार्ज में 500 किमी की दूरी तय करती है.

कोरोना ने की प्रोडक्शन में देर
  • 5/7

Automobili Pininfarina अपनी इलेक्ट्रिक हाइपरकार Battista का प्रोडक्शन 2020 में ही शुरू करना चाहती थी. लेकिन कोरोना के चलते इसका प्रोडक्शन शुरू करने में देरी हुई. अब कंपनी इसका प्रोडक्शन 2022 की शुरुआत में चालू करने की तैयारी कर रही है.

सिर्फ 150 Battista ही बनेंगी
  • 6/7

Battista का प्रोडक्शन लिमिटेड होगा. इसकी सिर्फ 150 यूनिट ही बनाई जाएंगी. इसमें कंपनी ने 120 kWh की लिथियम आयन बैटरी दी है जिसमें 6,960 सेल हैं. कंपनी का दावा है कि इसकी 97% क्षमता का उपयोग किया जा सकता है. इसकी बैटरी हाइपरकार की चार इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाई करती है. जो अलग-अलग चारों टायर को पावर देती हैं.

ये है Battista की कीमत
  • 7/7

Automobili Pininfarina की हाइपर-कार Battista की कीमत करीब 22 लाख डॉलर (लगभग 16.35 करोड़ रुपये) है. खबर के मुताबिक Automobili Pininfarina अमेरिका और यूरोप में इसकी रोड और ट्रैक्स पर टेस्टिंग कर रही है.
(All Photos : Automobili Pininfarina)