scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Hyundai का नया धमाका, आने वाली है 5 लाख से कम कीमत में माइक्रो SUV

इसी साल लॉन्च होगी हुंडई की सबसे सस्ती माइक्रो SUV
  • 1/7

दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी इसी साल एक माइक्रो SUV लॉन्च करने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai की इस माइक्रो एसयूवी का नाम Hyundai Casper होगा. कुछ समय पहले तक हुंडई की यह छोटी कार कोडनेम AX1 से जाना जा रहा था. (Photo Credit: Hyundai Casper)

जल्द शुरू होगा प्रोडक्शन
  • 2/7

हुंडई की बहुप्रीतिक्षत माइक्रो एसयूवी का सितंबर-2021 में कोरिया में बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन शुरू होने जा रहा है. भारत में भी इस माइक्रो एसयूवी का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. हालांकि कंपनी इस पहले कोरियाई मार्केट में उतारने की तैयारी में है. 
 

सबसे पहले कोरिया में लॉन्च
  • 3/7

रिपोर्ट के मुताबिक हुंडई Casper सबसे पहले कोरिया में इसी साल के अंत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी. कंपनी ने इस माइक्रो एसयूवी को Casper नाम से कोरियाई बाजार के लिए रजिस्टर किया है. भारत समेत दूसरे देशों में यह कार किस नाम से बिकेगी, इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है. 

वेन्यू से थोड़ी छोटी होगी कार
  • 4/7

अगर भारत की बात करें तो कहा जा रहा है कि कंपनी साल 2022 में इसे उतार सकती है. यह हुंडई की सबसे छोटी एसयूवी होगी और वेन्यू सब-4 मीटर एसयूवी से नीचे स्लॉट की जाएगी, यानी वेन्यू से थोड़ी छोटी हो सकती है. कैस्पर हुंडई के K1 कॉम्पैक्ट कार प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जो वर्तमान में Grand i10 Nios और सैंट्रो को तैयार किया गया है. 

इंजन के बारे में 
  • 5/7

इंजन के बारे में 
हुंडई कैस्पर में 1.2 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त नैचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो कि 83hp की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसके अलावा कंपनी इसके लोअर वेरिएंट में 1.1 लीटर पेट्रोल इंजन भी दे सकती है, ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके. (Photo: File)

मारुति एस-प्रेसो से मुकाबला
  • 6/7

गौरतलब है कि हुंडई के लिए इंडियन मार्केट काफी महत्वपूर्ण हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस कार का भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी एस-प्रेसो से मुकाबला होगा. जबकि इसी सेगमेंट में टाटा कंपनी HBX पेश करने की तैयारी कर रही है. 
 

5 लाख से कम हो सकती है कीमत
  • 7/7

अगर कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस बारे में कोई संकेत नहीं दिया है. लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि Hyundai Casper की कीमत 4 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक हो सकती है. क्योंकि यह कंपनी की एंट्री लेवल माइक्रो SUV होगी.