scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

कुछ देर बाद डबल चार्ज, इन 3 जगहों से फटाफट हासिल कर सकते हैं FASTag!

तुरंत फास्टैग लगवाने के तरीके
  • 1/9

अगर आज रात आप अपनी गाड़ी से लंबे सफर पर निकलने वाले हैं तो बिना फास्टैग आपको सफर में दिक्कतें आ सकती हैं. मंगलवार से पूरे देश में सभी वाहनों के लिए FASTag जरूरी कर दिया गया है. इसलिए फटाफट अपनी गाड़ियों में फास्टैग लगवा लें. परिवहन मंत्रालय के आदेश के मुताबिक टू-व्हीलर को छोड़कर सभी वाहनों में 16 फरवरी से फास्टैग जरूरी होगा. (Photo: File)

16 फरवरी से फास्टैग जरूरी
  • 2/9

अगर आप सोमवार की देर रात (रात 12 बजे) के बाद टोल प्लाजा से होकर गुजरते हैं, और आपकी गाड़ी फास्टैग नहीं होगा तो फिर दोगुना टोल टैक्स या जुर्माना देना होगा. वहीं फास्टैग लगे वाहनों को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होगी. फास्टैग लगवाने के लिए सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस (DL) और वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) की जरूरत पड़ती है. (Photo: File)

कहां से खरीदें FASTag?
  • 3/9

कहां से खरीदें FASTag?
1. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने इसके लिए देशभर में 40,000 से ज्यादा सेंटर बनाए हैं, जहां से आप इस जरूरी दस्तावेज दिखाकर FASTag खरीद सकते हैं. जब आप टोल प्लाजा से होकर गुजरेंगे तो उसके किनारे फास्टैग के लिए बूथ बनाए गए हैं. (Photo: File)

पेटीएम और एयरटेल पेमेंट बैंक पर फास्टैग उपलब्ध
  • 4/9

2. एयरटेल पेमेंट बैंक(Airtel Payment Bank), पेटीएम (Paytm) और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म से भी इसे खरीदा जा सकता है. पेटीएम और एयरटेल पेमेंट बैंक पर फास्टैग खरीदने के लिए अलग से टैब उपलब्ध कराया गया है. उस टैब पर क्लिक करके आपको अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है और साथ में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) की दोनों साइड की इमेज अपलोड करनी है. उसके बाद आप पेमेंट करके FASTag ऑनलाइन खरीद सकते हैं. (Photo: File)

कुल 23 बैंकों से आप फास्टैग ले सकते हैं
  • 5/9

3. उन बैंकों से FASTag खरीद सकते हैं, जो सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम से अधिकृत हैं. इन बैंकों में सिंडिकेट बैंक, एक्सिस बैंक, आईडीएफसी बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, और इक्विटास बैंक शामिल हैं. कुल 23 बैंकों से आप फास्टैग ले सकते हैं. (Photo: File)

100 रुपये फास्टैग की कीमत
  • 6/9

इसके अलावा रोड ट्रांसपोर्ट ऑफिस के पॉइंट ऑफ सेल से भी फास्टैग ले सकते हैं. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने फास्टैग की कीमत 100 रुपये तय की है. इसके अलावा 200 रुपये की सिक्योरिटी डिपॉजिट देनी पड़ती है. (Photo: File)

FASTag रिचार्ज कैसे करें?
  • 7/9

FASTag रिचार्ज कैसे करें?
अगर फास्टैग NHAI प्रीपेड वॉलेट से जुड़ा है, तो इसे चेक के माध्यम से या यूपीआई/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/NEFT/नेट बैंकिंग के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है. अगर बैंक खाते को फास्टैग से लिंक होता है, तो पैसे सीधे खाते से काट लिया जाता है. अगर Paytm वॉलेट को फास्टैग से लिंक होता है, तो पैसे सीधे वॉलेट से काट लिया जाता है. (Photo: File)
 

FASTag की वैधता क्या है?
  • 8/9


FASTag की वैधता क्या है?
फास्टैग की रिचार्ज की कोई सीमित वैधता नहीं होती है, अगर आपने रिचार्ज के बाद लंबे समय तक नेशनल हाईवे पर यात्रा नहीं की तो यह रिचार्ज फास्टैग की वैधता तक वैध रहेगा. फिलहाल फास्टैग की वैधता 5 साल तय की गई है. (Photo: File)

क्या है फास्टैग?
  • 9/9

क्या है फास्टैग?
फास्टैग एक स्टीकर होता है जो वाहनों के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. टोल पर क्रॉसिंग के दौरान डिवाइस रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी की मदद से टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर से कनेक्ट होता है और फिर फास्टैग से जुड़े अकाउंट से पैसे कट जाते हैं. जिससे टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होती है.